facebook-pixel

5G सेवा देश के इन 13 शहरों में सबसे पहले होगी शुरू, देखें लिस्ट

Share Us

99
5G सेवा देश के इन 13 शहरों में सबसे पहले होगी शुरू, देखें लिस्ट
27 Jul 2022
min read

Podcast

News Synopsis

करीब दो साल तक चले ट्रायल Trial के बाद अब भारत India में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी Auction of 5G Spectrum शुरू हो गई है। 5जी के ट्रायल के दौरान रिलायंस जियो Reliance Jio, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल Vodafone Idea and Airtel ने हिस्सा लिया था लेकिन अब आखिरी नीलामी Last Auction में एक और नई कंपनी अडानी ग्रुप Adani Group की शामिल हो गई है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में शामिल होने वाली अडानी ग्रुप की कंपनी का नाम Adani Data Network है।

कुछ रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि अक्तूबर 2022 तक देश में 5जी नेटवर्क का कॉमर्शियल Commercial इस्तेमाल शुरू हो जाएगा, हालांकि प्लान की कीमत कितनी होगी, यह अभी एक राज ही है। लॉन्चिंग से पहले दूरसंचार विभाग Department of Telecom ने 13 ऐसे शहरों की लिस्ट जारी की है जहां सबसे पहले 5जी को लॉन्च किया जाएगा। वहीं अगर बात करें सबसे पहले जिन 13 शहरों में 5जी नेटवर्क लांच होगा उनमें- बेंगलुरु Bengaluru, दिल्ली Delhi, हैदराबाद Hyderabad, गुरुग्राम Gurugram, लखनऊ Lucknow, पुणे Pune, चेन्नई Chennai, कोलकाता  Kolkata, गांधीनगर Gandhinagar, जामनगर Jamnagar, मुंबई Mumbai, अहमदाबाद  Ahmedabad, चंडीगढ़  Chandigarh शामिल हैं।

वहीं अगर 5जी की टेस्टिंग की बात की जाए तो ट्राई ने पहली बार भोपाल Bhopal में 5जी की टेस्टिंग 5G Testing की है। इस टेस्टिंग से यह पता किया जा रहा है कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडTelecom Service Provider (टीएसपी) द्वारा यूजर्स को 5G कनेक्टिविटी 5G Connectivity देने के लिए शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

TWN In-Focus