RTO से जुड़ी 58 सर्विसेज हुईं ऑनलाइन, अब घर बैठे निपटा सकेंगे काम

Share Us

426
RTO से जुड़ी 58 सर्विसेज हुईं ऑनलाइन, अब घर बैठे निपटा सकेंगे काम
19 Sep 2022
min read

News Synopsis

अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस या व्हीकल रजिस्ट्रेशन Driving License or Vehicle Registration से जुड़े कामों के लिए RTO या रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस Regional Transport Office के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। सरकार ने RTO से जुड़ी 58 सेवाओं को अब ऑनलाइन Online कर दिया है। मतलब कि आप घर बैठे ही लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी और रिन्यूल जैसी सुविधाएं पा सकेंगे। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि लोगों के कीमती समय को जितना संभव हो सके, बचाया जा सके। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसके बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आधार वैरिफिकेशन के जरिए सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है, जबकि मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि आधार वैरिफिकेशन स्वैच्छिक होगा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 16 सितंबर को S.O. 4353(E) जारी किया है, जिसमें ऑनलाइन की गई सेवाओं का जिक्र किया गया है। मंत्रालय ने RTO से जुड़ी 58 सेवाओं को ऑनलाइन किया है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री का कहना है कि इन सेवाओं को ऑनलाइन करने से RTO ऑफिस में लोगों की भीड़ कम होगी और नागरिकों का कीमती समय बचाया जा सकेगा। मंत्रालय ने कहा है कि ये ऐसी सेवाएं हैं जिन्हें घर बैठे आसानी से किया जा सकता है क्योंकि इनमें गाड़ी चलाकर दिखाने जैसे जरूरतें नहीं शामिल होंगी।

अगर बात करें तो ये सर्विसेज अब ऑनलाइन होंगी- लर्नर लाइसेंस और डुप्लीकेट लर्नर लाइसेंस के लिए एप्लीकेशन देना, लर्नर लाइसेंस learner-license में एड्रेस, नाम, फोटो में कोई बदलाव हो करना, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एप्लीकेशन, ड्राइविंग लाइसेंस में नाम, एड्रेस में कोई बदलाव हो करना, व्हीकल के टेम्परेरी रजिस्ट्रेशन के लिए एप्लीकेशन, मोटर वाहन के अस्थाई पंजीकरण के लिए आवेदन, परमिट संबंधी सर्विसेज और डुप्लीकेट फिटनेस सर्टिफिकेट जैसी सर्विस शामिल हैं।