जुलाई के महीने में एफपीआई के जरिए आए 4989 करोड़ रुपए, जानें डिटेल्स

Share Us

285
जुलाई के महीने में एफपीआई के जरिए आए 4989 करोड़ रुपए, जानें डिटेल्स
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड National security depository limited के अनुसार जुलाई में एफपीआई FPI ने 4,989 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक foreign portfolio investors, (एफपीआई) लगातार 9 माह बिकवाली के बाद भारतीय शेयर बाजारों indian stock exchanges में नेट खरीदार net buyer बने हैं। जून में एफपीआई ने 50,145 करोड़ रुपए भारतीय बाजार से निकाले थे। कोविड की शुरुआत में मार्च, 2020 के बाद किसी एक माह में यह सबसे बड़ी निकासी रही। तब एफपीआई ने भारतीय बाजारों से 61,973 करोड़ निकाले थे।

पिछले साल अक्तूबर से इस साल जून तक एफपीआई भारतीय शेयर बाजारों से 2.46 लाख करोड़ रुपए निकाल चुके हैं। च्वाइस ब्रोकिंग के टेक्निकल एसोसिएट ओम मेहरा technical associate Om Mehra के मुताबिक, उम्मीद है कि एफपीआई की बिक्री में कमी आए। एफपीआई ने इस महीने में पांच दिन खरीदारी की है। डॉलर व सोने की बढ़ती मांग व विकसित देशों में मौद्रिक नीति monetary policy के सख्त उपायों की वजह से निवेशक भारतीय बाजारों से पैसा निकाल रहे हैं, अनिश्चितता के दौर में निवेशक स्थिर बाजारों में निवेश investment in stable markets को प्राथमिकता देते हैं।

रुपए के अवमूल्यन और घटते भारतीय विदेशी मुद्रा भंडार indian forex reserves से भी निवेशकों की भावनाओं पर असर पड़ा है। छह-सात महीनों में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 40 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की गिरावट देखने को मिली है। बहरहाल, फरवरी 2021 के बाद से जुलाई का आखिर सप्ताह सबसे अच्छा साबित हुआ है। भारतीय शेयरों indian stocks में दो सप्ताह से तेजी आ रही है।