facebook-pixel
News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

देश में इस साल 12000 लोगों की गईं नौकरियां, हो सकती है और छटनी

Share Us

177
देश में इस साल 12000 लोगों की गईं नौकरियां, हो सकती है और छटनी
04 Jul 2022
min read

Podcast

News Synopsis

कोरोना महामारी Corona pandemic के बाद से जिंदगी पटरी पर लौटती दिख रही है। लेकिन, देश में इस साल स्टार्टअप Startup, का हाल बहुत अच्छा नहीं है। इस सेक्टर में अब तक 12,000 लोग बेरोजगार unemployed हो गए हैं। जबकि यह केवल भारत India का ही मामला नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया में 22,000 लोग बेरोजगार हुए हैं।

इसमें से 60 फीसदी से ज्यादा भारत से हैं। दरअसल फंडिंग की कमी lack of funding और कारोबार में फायदा profit in business न होने की वजह से स्टार्टअप की हालत खराब हैं। यही वजह है कि लागत घटाने के लिए कर्मचारियों की छंटनी layoffs हो रही है।

ऐसा अनुमान है कि इस साल के अंत तक एडटेक और स्टार्टअप Edtech and Startups में 60,000 लोगों की नौकरी जा सकती है। सबसे ज्यादा जिन कंपनियों पर असर पड़ा है वे एडटेक क्षेत्र  Edtech Sector की हैं। इसमें बायजू byju, अनअकादमी Unacademy, वेदांतू Vedantu, कार्स 24 Cars24, एमपीएल MPL, लिडो लर्निंग lido learning, ट्रेल trail, फारआई fari और अन्य हैं।

जानकारों के मुताबिक, इस साल के अंत तक लागत को घटाने के लिए 50,000 और लोगों को नौकरी से निकाला जा सकता है। यही नहीं, कई सारे यूनिकॉर्न Unicorn जैसे ओला आदि भी इसी तरह का काम कर रहे हैं। 

TWN In-Focus