News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ज़ोमैटो अपने डिलीवरी पार्टनर्स को ब्लूटूथ-इनेबल्ड हेलमेट देगा

Share Us

166
ज़ोमैटो अपने डिलीवरी पार्टनर्स को ब्लूटूथ-इनेबल्ड हेलमेट देगा
29 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

ज़ोमैटो Zomato ने पूरे भारत में अपने सभी सवारों को ब्लूटूथ-सक्षम हेलमेट के वितरण की घोषणा की है। और 300,000 से अधिक मौजूदा डिलीवरी पार्टनर बेस के साथ कंपनी का लक्ष्य आपातकालीन स्थितियों के दौरान गंभीर चोटों या जीवन की हानि को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों को सुदृढ़ करना और आवश्यक कौशल के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

यह घोषणा नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित ज़ोमैटो के "भारत के आपातकालीन नायकों" कार्यक्रम में हुई, जहाँ कंपनी ने अपने डिलीवरी भागीदारों के कल्याण के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। यह पहल पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में रात में बेहतर दृश्यता के लिए जैकेट पर रिफ्लेक्टर स्ट्रिप्स सहित 250,000 से अधिक पहनने योग्य संपत्तियों के वितरण की सफलता पर आधारित है।

अपने डिलीवरी साझेदारों की सुरक्षा के प्रति ज़ोमैटो की प्रतिबद्धता ब्लूटूथ-सक्षम हेलमेट के वितरण से भी आगे जाती है। कंपनी ने अपने सभी सवारों के लिए 10 लाख रुपये का व्यापक बीमा कवर भी पेश किया है, जो अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त ज़ोमैटो अपने डिलीवरी भागीदारों को जीवन-रक्षक कौशल से लैस करने के लिए प्राथमिक चिकित्सा और कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन पर केंद्रित प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से शामिल रहा है।

ज़ोमैटो में फ़ूड डिलीवरी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश रंजन Rakesh Ranjan Chief Executive Officer of Food Delivery at Zomato ने कहा "हमें इस तथ्य पर गर्व है, कि पिछले कुछ महीनों में 10,000 डिलीवरी पार्टनर्स ने किसी भी आपातकालीन स्थिति में मदद करने के लिए पेशेवर फर्स्ट-रेस्पॉन्डर प्रशिक्षण प्राप्त किया है, जिसमें प्राथमिक चिकित्सा सीपीआर भी शामिल है।"

ब्लूटूथ-सक्षम हेलमेट की शुरूआत ज़ोमैटो के डिलीवरी भागीदारों के लिए सुरक्षा मानकों को बढ़ाने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम है। यह तकनीकी जोड़ न केवल संचार क्षमताओं को बढ़ाता है, और बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है, कि राइडर्स जुड़े रहें और अपनी डिलीवरी के दौरान महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

सुरक्षा के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को "ज़ोमैटो बहादुरी पुरस्कार" के माध्यम से उजागर किया गया, जहां पांच असाधारण डिलीवरी भागीदारों के प्रयासों को स्वीकार किया गया। यह मान्यता अपने डिलीवरी पेशेवरों द्वारा प्रदर्शित समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए ज़ोमैटो की सराहना को दर्शाती है।

कंपनी ने कहा कि यह पहल केवल सुरक्षा गियर प्रदान करने के बारे में नहीं है, बल्कि डिलीवरी भागीदारों और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले समुदायों दोनों की भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण तैयार करने के बारे में है। जागरूकता को बढ़ावा देकर और महत्वपूर्ण कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके ज़ोमैटो का लक्ष्य दुर्घटनाओं और आपात स्थितियों की संभावना को कम करने में योगदान देना है।

जैसे-जैसे खाद्य वितरण उद्योग विकसित हो रहा है, सुरक्षा और प्रशिक्षण में ज़ोमैटो के सक्रिय उपायों ने उद्योग मानकों के लिए एक बेंचमार्क स्थापित किया है। ब्लूटूथ-सक्षम हेलमेट का वितरण, बीमा कवरेज और पेशेवर प्रशिक्षण के साथ मिलकर अपने डिलीवरी भागीदारों के कल्याण और सुरक्षा के लिए ज़ोमैटो की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है, जिससे कंपनी अपने संचालन के मानवीय पहलू को प्राथमिकता देने में अग्रणी बन जाती है