News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Zomato ने बेंगलुरु और मुंबई में एक्स्ट्रा चार्ज पर प्रायोरिटी डिलीवरी फीचर पेश किया

Share Us

150
Zomato ने बेंगलुरु और मुंबई में एक्स्ट्रा चार्ज पर प्रायोरिटी डिलीवरी फीचर पेश किया
27 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

फूडटेक प्रमुख ज़ोमैटो Zomato अब बेंगलुरु और मुंबई के कुछ हिस्सों में एक नया फीचर का संचालन कर रहा है, जो एक्स्ट्रा चार्ज पर यूजर्स को प्रायोरिटी वाली डिलीवरी प्रदान करता है।

बेंगलुरु में एक यूजर्स को अतिरिक्त 29 रुपये का पेमेंट करके 16-21 मिनट के भीतर फूड डिलीवरी का विकल्प दिया गया था। ऐप पर उसी ऑर्डर की सामान्य डिलीवरी का समय 21 मिनट दिख रहा था।

कंपनी ज़ोमैटो गोल्ड यूजर्स से प्रायोरिटी डिलीवरी के लिए एक्स्ट्रा चार्ज भी ले रही है।

यह पेशकश बेंगलुरु और मुंबई के चुनिंदा क्षेत्रों में शुरू की जा रही है।

नया फीचर फूडटेक प्रमुख के लिए एक वैकल्पिक राजस्व स्ट्रीम बनाएगी और इसकी लाभप्रदता को और बढ़ाने में मदद करेगी।

यह विकास ऐसे समय में हुआ है, जब ज़ोमैटो अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए कई नई पेशकशों के साथ प्रयोग कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में यह बताया गया कि ज़ोमैटो कॉर्पोरेट पार्कों के अंदर कार्यालय जाने वालों के लिए अंतिम-मील डिलीवरी सेवाओं का परीक्षण कर रहा था। पिछले हफ्ते इसने एक बार में 50 लोगों तक के बड़े ऑर्डर डिलीवर करने के लिए एक ऑल-इलेक्ट्रिक 'लार्ज ऑर्डर फ्लीट' भी लॉन्च किया था।

पिछले महीने इसने 100% शाकाहारी आहार प्राथमिकता वाले ग्राहकों के लिए अपने ऐप पर हरे रंग की वर्दी और एक नए मोड के साथ 'प्योर वेज फ्लीट' का भी अनावरण किया था। और नए फ्लीट के डिलीवरी अधिकारियों के लिए हरे रंग की वर्दी रखने का कदम ऑनलाइन प्रतिक्रिया के बाद तुरंत रद्द कर दिया गया था।

इस सप्ताह की शुरुआत में फूडटेक प्रमुख ने दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ सहित अपने प्रमुख बाजारों में अपने प्लेटफॉर्म शुल्क को 25% बढ़ाकर 5 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया। इतना ही नहीं कंपनी ने अपनी इंटरसिटी डिलीवरी सेवा 'इंटरसिटी लीजेंड्स' को भी निलंबित कर दिया है, क्योंकि वह परिचालन को और सुव्यवस्थित और समेकित करना चाहती है।

कंपनी की अच्छी वित्तीय स्थिति और लाभप्रदता में सुधार के कारण ज़ोमैटो के शेयरों में तेजी रही है। दिसंबर 2023 (Q3 FY24) को समाप्त तिमाही में Zomato का शुद्ध लाभ पिछली तिमाही के 36 करोड़ से चार गुना बढ़कर 138 करोड़ हो गया।

परिचालन राजस्व वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में 2,848 करोड़ से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में 3,288 करोड़ हो गया।

पिछले 12 महीनों में ज़ोमैटो के शेयरों में 200% से अधिक और साल-दर-साल आधार पर लगभग 50% की वृद्धि हुई है।

ब्रोकरेज फर्मों ने भी फूडटेक प्रमुख को सराहना दी है। जबकि कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने ज़ोमैटो पर 'खरीदें' रेटिंग बरकरार रखी है, और मूल्य लक्ष्य बढ़ाकर 210 रुपये कर दिया है, मोतीलाल ओसवाल ने स्टॉक को अपनी टॉप पसंदों में से एक बताया है।