News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ज़ोमैटो ने चुनिंदा बाज़ारों में 2 रुपये प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लागू किया

Share Us

476
ज़ोमैटो ने चुनिंदा बाज़ारों में 2 रुपये प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लागू किया
07 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो Food Delivery Platform Zomato ने अपने फूड डिलीवरी ऐप पर 2 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क Platform fee of Rs 2 पेश किया है। यह कदम अभी प्रायोगिक चरण में है, और चुनिंदा बाजारों में इसका परीक्षण किया जा रहा है।

सटीक बाज़ार जहाँ प्लेटफ़ॉर्म शुल्क का परीक्षण किया जा रहा है, प्लेटफ़ॉर्म शुल्क प्रति ऑर्डर लगाया जाता है, चाहे कार्ट का मूल्य कुछ भी हो, और यह ज़ोमैटो गोल्ड लॉयल्टी प्रोग्राम Zomato Gold Loyalty Program में नामांकित लोगों सहित सभी उपयोगकर्ताओं पर लागू होता है।

इस नाममात्र शुल्क की शुरूआत को ज़ोमैटो द्वारा लाभप्रदता के नए रास्ते तलाशने और समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के प्रयास के रूप में देखा जाता है। कंपनी इस शुल्क संरचना का दीर्घकालिक कार्यान्वयन इस परीक्षण के नतीजे पर निर्भर करेगा। उन्होंने आगे बताया कि कंपनी अपनी प्रभावशीलता और उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया के आधार पर शुल्क संरचना को बढ़ाने के साथ आगे बढ़ भी सकती है, और नहीं भी।

यह कदम उसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी स्विगी द्वारा अपनाई गई इसी तरह की रणनीति के मद्देनजर आया है, जिसने साल की शुरुआत में सभी ऑर्डर पर 2 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क लागू करना शुरू किया था। जैसा कि ज़ोमैटो अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करना चाहता है, प्लेटफ़ॉर्म शुल्क Platform Fee को कमाई बढ़ाने और सतत विकास को बढ़ावा देने के संभावित उपाय के रूप में देखा गया है।

इससे पहले ज़ोमैटो के मुख्य वित्तीय अधिकारी अक्षत गोयल Akshat Goyal Chief Financial Officer Zomato ने विश्लेषकों को एक कमाई कॉल में बताया कि कंपनी ने अभी तक प्लेटफ़ॉर्म शुल्क के कार्यान्वयन Implementation of Platform Fee पर निर्णय नहीं लिया है। तो यह एक व्यावसायिक कॉल है। हम इसके बारे में जानते हैं, और मुझे लगता है, कि हम तब निर्णय लेंगे जब हमें लगेगा कि यह व्यवसाय के लिए सही है। इस बिंदु पर हमने ऐसा नहीं किया है। हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर कोई प्लेटफ़ॉर्म शुल्क नहीं है।

ज़ोमैटो ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में 2 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज करते हुए अपनी पहली लाभदायक तिमाही दर्ज Registers First Profitable Quarter की। यह पिछले साल की समान तिमाही में 186 करोड़ रुपये के घाटे से एक महत्वपूर्ण बदलाव था। इसी तिमाही में कंपनी की आय 64 प्रतिशत बढ़कर 2,597 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले दर्ज किए गए 186 करोड़ रुपये के घाटे की तुलना में महत्वपूर्ण प्रगति दर्शाती है।

वास्तविक रूप से हम सितंबर तिमाही (Q2FY24) में इस मील के पत्थर को छूने की उम्मीद कर रहे थे, और हम अपने पहले के मार्गदर्शन में रूढ़िवादी थे। हमारे व्यवसायों में टीम के कुछ महत्वपूर्ण हिस्सों ने हमारी अपेक्षाओं/योजनाओं को क्रियान्वित किया, और कुछ अक्षत गोयल ने कहा हमारी पहलों ने हमारी अपेक्षा से बेहतर परिणाम दिए हैं।

जून 2023 तक ज़ोमैटो के पास लगभग 17.5 मिलियन मासिक लेनदेन करने वाले ग्राहक थे।