News In Brief Auto
News In Brief Auto

ZF ग्रुप ने भारत में 19वें मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया

Share Us

168
ZF ग्रुप ने भारत में 19वें मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया
17 Feb 2024
8 min read

News Synopsis

ऑटोमोटिव सिस्टम के तीसरे सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता जेडएफ ग्रुप ZF Group ने तमिलनाडु के ओरागडम में भारत में अपने 19वें मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया।

44.08 एकड़ क्षेत्र में फैली नई विनिर्माण सुविधा जो परियोजना का चरण I है, 7200 वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करती है, और ZF की अत्याधुनिक उत्पादन तकनीक को प्रदर्शित करती है। जेडएफ के अनुसार नई सुविधा अगली पीढ़ी की गतिशीलता प्रदान करने और विनिर्माण और मितव्ययी के लिए उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में निर्यात बढ़ाने के लिए वाणिज्यिक और यात्री वाहनों के लिए सुरक्षा, स्वचालित, कनेक्टेड और इलेक्ट्रिक डोमेन में अग्रणी अभिनव समाधानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ZF ने अगले दशक में ओरागडम प्लांट में अपने कार्यबल को बढ़ाने की योजना बनाई है, और इस साइट पर मुख्य रूप से महिलाओं को रोजगार देगा।

जेडएफ ग्रुप बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य और वाणिज्यिक वाहन समाधान और औद्योगिक प्रौद्योगिकी के प्रमुख डॉ. पीटर लेयर ने कहा “भारत जेडएफ ग्रुप के लिए एक रणनीतिक बाजार है, और हम डिजाइन, इंजीनियरिंग और इंजीनियरिंग के लिए भारत पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह अत्याधुनिक सुविधा हमारी वैश्विक रणनीति के अनुरूप है, और इस महत्वपूर्ण बाजार में नवाचार और विकास को बढ़ावा देने के लिए ZF के समर्पण की पुष्टि करती है। ओरागैडम प्लांट टिकाऊ, समावेशी और विश्व स्तर पर प्रभावशाली विनिर्माण के लिए जेडएफ के दृष्टिकोण का एक प्रमाण है।"

जेडएफ ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष आकाश पासी Akash Passey President ZF Group India ने कहा "हमारे ओरागाडम प्लांट का उद्घाटन भारत के प्रति जेडएफ की स्थायी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारा लक्ष्य नवाचार और विकास के साथ भारत के ऑटोमोटिव परिदृश्य में महत्वपूर्ण योगदान देना है। हमारे 'भारत और विश्व के लिए मेक इन इंडिया' को मिलाकर 'इस साइट पर मुख्य रूप से महिलाओं वाले कार्यबल के साथ दृष्टिकोण करते हुए हम केवल उत्पादों का निर्माण नहीं कर रहे हैं, हम अवसर पैदा कर रहे हैं, और अनुमानित घरेलू विकास के अवसरों के अनुरूप प्रतिभा को सशक्त बना रहे हैं।''

पी कनियप्पन प्रबंध निदेशक जेडएफ कमर्शियल व्हीकल कंट्रोल सिस्टम्स इंडिया लिमिटेड ने कहा यह सुविधा उन्नत सुरक्षा, दक्षता के लिए ओईएम की मांग को पूरा करने पर ध्यान देने के साथ अगली पीढ़ी के गतिशीलता समाधान प्रदान करने में क्षेत्र में हमारी अग्रणी स्थिति को मजबूत करने की जेडएफ की महत्वाकांक्षा को दर्शाती है। जेडएफ के लिए भारत विनिर्माण उत्कृष्टता के लिए एक वैश्विक केंद्र है, और हमारा लक्ष्य इस साइट को डिजिटल और टिकाऊ विनिर्माण के लिए बेंचमार्क साइट बनाना है।

ई-मोबिलिटी की बढ़ती मांग के एक हिस्से के रूप में यह साइट ई-कॉम्प सहित इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए घटकों और प्रणालियों का उत्पादन करेगी, जो एक संपीड़ित वायु उत्पादन समाधान है, जो इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाणिज्यिक वाहन अनुप्रयोगों के लिए समर्पित है।

ओरागैडम सुविधा 2040 तक जलवायु तटस्थ होने के जेडएफ के महत्वाकांक्षी लक्ष्य में भी भूमिका निभाती है। इस प्लांट का 100% नवीकरणीय ऊर्जा के साथ स्थायी रूप से उत्पन्न ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित है, दीर्घकालिक अनुबंधों में सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन दोनों। इसे 2025 तक जल सकारात्मक बनाने का लक्ष्य रखते हुए वर्षा जल को एकत्र करने और पुन: उपयोग करने के लिए वर्षा जल संचयन बुनियादी ढांचे के साथ भी बनाया गया है।