News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Zeta ने UPI क्रेडिट लाइन के लिए सॉफ्टवेयर स्टैक लॉन्च किया

Share Us

209
Zeta ने UPI क्रेडिट लाइन के लिए सॉफ्टवेयर स्टैक लॉन्च किया
10 May 2024
6 min read

News Synopsis

सॉफ्टबैंक समर्थित बैंकिंग सॉफ्टवेयर कंपनी ज़ेटा Zeta ने लोकप्रिय यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस डिजिटल पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म पर क्रेडिट लाइन चलाने के लिए स्टैक लॉन्च किया है।

बेंगलुरु स्थित कंपनी को उम्मीद है, कि 2030 तक यूपीआई पर क्रेडिट मार्केट एक ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ जाएगा। ज़ेटा को प्रोडक्ट के साथ मार्केट का लगभग 50 प्रतिशत संसाधित करने की उम्मीद है, जो कंपनी को अपने बैंक ग्राहकों को डिजिटल रूप से उत्पन्न करने, वितरित करने और एकत्र करने में मदद करेगा।

ज़ेटा के ग्लोबल सीटीओ रामकी गद्दीपति Ramki Gaddipati Global CTO of Zeta ने कहा हम जल्द ही यूपीआई पर क्रेडिट लाइन पर इसी तरह की मात्रा की उम्मीद करते हैं, और इसके लिए जनसंख्या-पैमाने पर बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है, जो लाखों क्रेडिट खातों को संसाधित करने में सक्षम हो।

यूपीआई जो यूजर्स को कई बैंकों में धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है, और अप्रैल में 13 बिलियन से अधिक ट्रांसक्शन्स संसाधित किए। बढ़ती मात्रा ने बैंकों के कोर बैंकिंग समाधान पर दबाव डाला है। क्रेडिट लाइनों की शुरूआत से इकोसिस्टम पर और अधिक ट्रांसक्शन्स को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

ज़ेटा बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए विभिन्न डिजिटल समाधानों के अलावा कोर बैंकिंग समाधान, डेबिट और क्रेडिट प्रोसेसिंग सहित क्लाउड-आधारित बैंकिंग सॉफ़्टवेयर समाधान प्रदान करता है।

ज़ेटा एचडीएफसी का पेमेंट और ईकॉमर्स ऐप पेज़ैप चलाता है, और आरबीएल, आईडीएफसी फर्स्ट और कोटक महिंद्रा जैसे बैंकों के साथ काम करता है।

यूपीआई व्यापार और व्यवसाय के लिए लोकप्रिय है, क्योंकि क्यूआर कोड व्यापारी टर्मिनलों पर पेमेंट को आसान बनाते हैं। जबकि केवल एक करोड़ से कम कार्ड टर्मिनल हैं, यूपीआई पर 10 करोड़ से अधिक मर्चेंट टर्मिनल हैं।

अगर क्रेडिट लाइन बड़े पैमाने पर आगे बढ़ती है, तो यूपीआई की वास्तविक समय की प्रकृति एक चुनौती पैदा करती है।

कंपनी के अनुसार बैंकिंग इकोसिस्टम को यूपीआई योजना पर क्रेडिट लाइन में हॉकी-स्टिक प्रकार की वृद्धि का अनुभव करने के लिए तैयार रहना होगा। बैंक अपने बचत या चालू खातों से जुड़े पूर्व-स्वीकृत प्रस्तावों वाले ग्राहकों के लिए क्रेडिट लाइन सक्षम करना शुरू कर रहे हैं।

“यह भारत में क्रेडिट-इंक्लूजन लैंडस्केप को बदलने का पीढ़ी में एक बार मिलने वाला अवसर है। ज़रूरत के समय लोन प्रदान करके यूपीआई पर क्रेडिट लाइन ने रिटेल लोन की खोज, पहुंच और लागत यांत्रिकी को पूरी तरह से बदलकर बैंकों के लिए होम रन को प्रभावित किया है, ”रामकी गद्दीपति ने कहा।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार जेटा ने वर्ष 2023 में 22 करोड़ का शुद्ध लाभ और 816 करोड़ का राजस्व दर्ज किया। कंपनी निजी तौर पर आयोजित है, और FY24 का राजस्व अभी तक सार्वजनिक नहीं है।

2015 में रामकी गद्दीपति और सीरियल उद्यमी भाविन तुराखिया द्वारा स्थापित कंपनी ने सॉफ्टबैंक और मास्टरकार्ड सहित निवेशकों से 340 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।