News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Zepto ने 2023 का पहला भारत यूनिकॉर्न बनने के लिए 200 मिलियन डॉलर जुटाए

Share Us

594
Zepto ने 2023 का पहला भारत यूनिकॉर्न बनने के लिए 200 मिलियन डॉलर जुटाए
26 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

हाइपरलोकल किराना डिलीवरी प्लेटफॉर्म ज़ेप्टो Zepto अपनी 200 मिलियन डॉलर की सीरीज़ ई फ़ंडरेज़ के साथ यूनिकॉर्न बन गया है। जिससे कंपनी का मूल्य $1.4 बिलियन हो गया है, जिससे यह 2023 में प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश करने वाली पहली कंपनी बन गई है।

स्टेपस्टोन ग्रुप ने गुडवाटर कैपिटल के साथ इस दौर का नेतृत्व किया। मौजूदा निवेशक नेक्सस वेंचर पार्टनर्स, ग्लेड ब्रुक कैपिटल, लैची ग्रूम और अन्य ने भी इस दौर में भाग लिया।

धन उगाही ज़ेप्टो के सर्वोत्तम-इन-क्लास ऑपरेटिंग अनुशासन को मान्य करती है। फर्म ने अपने अधिकांश डार्क स्टोर्स को पूरी तरह से EBITDA को सकारात्मक बनाकर त्वरित वाणिज्य व्यवसाय मॉडल साबित किया है।

2022 में Zepto ने अमेरिकी प्रौद्योगिकी स्टार्टअप एक्सेलेरेटर Y कॉम्बिनेटर के कॉन्टिन्युटी फंड के नेतृत्व में सीरीज डी फंडिंग राउंड में 200 मिलियन डॉलर जुटाए थे, जिसने तब त्वरित वाणिज्य फर्म का मूल्य 900 मिलियन डॉलर आंका था। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के ड्रॉपआउट आदित पालिचा और कैवल्य वोहरा द्वारा 2021 में स्थापित Zepto की भी अगले दो-तीन वर्षों में सार्वजनिक बाजार में लिस्टिंग पर नजर है। ज़ेप्टो ने अपनी सूची में शामिल करने की योजना के तहत कई प्रमुख अधिकारियों को पदोन्नत किया।

ज़ेप्टो अनिवार्य रूप से देश भर में डिलीवरी हब के नेटवर्क के माध्यम से 10 मिनट में 6,000 से अधिक किराना उत्पाद वितरित करता है। इस मॉडल को त्वरित वाणिज्य के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसकी उच्च नकदी खपत और एक टिकाऊ व्यापार मॉडल की कमी के कारण इस पर सवाल उठाए गए हैं।

कंपनी 12 से 15 महीनों में पूरी तरह से EBITDA सकारात्मक हो जाएगी। कि उसने तेजी से विकास जारी रखते हुए लाभप्रदता के ये आंकड़े दिए हैं। कंपनी ने अपनी बिक्री में साल-दर-साल 300 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, और अगले कुछ तिमाहियों में सालाना बिक्री 1 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है, कंपनी ने बयान में कहा।

कंपनी ने साल-दर-साल अपनी बिक्री में 300% की बढ़ोतरी की है, और अगले कुछ तिमाहियों में सालाना बिक्री 1 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है।

यह व्यवसाय निष्पादन के बारे में है, और हम सफल हो रहे हैं, क्योंकि हमारा निष्पादन मजबूत है। गहरी मितव्ययता और ग्राहकों की पूजा करने की हमारी संस्कृति ने हमें यहां तक पहुंचाया है, लेकिन अभी भी हमें बहुत कुछ हासिल करना बाकी है। हम एक पीढ़ीगत कंपनी बनाने के लिए इसमें हैं, और वास्तव में ऐसा लगता है, कि यह सिर्फ शुरुआत है, जेप्टो के सह-संस्थापक और सीईओ आदित पालिचा Adit Palicha Co-Founder and CEO of Zepto ने कहा।

इस पूंजी के साथ भी हम अपना अनुशासन बनाए रखना चाहते हैं, आत्मसंतुष्टता से बचना चाहते हैं, और ईबीआईटीडीए सकारात्मकता को प्रभावित करने के लिए कड़ी मेहनत करना चाहते हैं। उस यात्रा में हमारे लिए P&L सुधार के सबसे बड़े चालक प्रौद्योगिकी और उत्पाद पर आधारित हैं, ज़ेप्टो के सह-संस्थापक और सीटीओ कैवल्य वोहरा Kaivalya Vohra Co-Founder and CTO Zepto ने कहा।

ज़ेप्टो भारत के प्रमुख मेट्रो शहरों में 200 से अधिक डार्क स्टोर संचालित करता है, और उनमें से लगभग 50-60 प्रतिशत ने नकदी प्रवाह उत्पन्न करना शुरू कर दिया है।

भारत का त्वरित वाणिज्य बाजार 2025 तक 15 गुना वृद्धि के साथ लगभग 5.5 बिलियन डॉलर के बाजार आकार तक पहुंचने के लिए तैयार है।  कि भारत में त्वरित वाणिज्य के लिए कुल पतायोग्य बाजार 45 अरब डॉलर का है, और शहरी क्षेत्र मध्य-उच्च आय वाले परिवारों के दम पर इस बाजार को चला रहे हैं।