News In Brief Auto
News In Brief Auto

ज़ेन मोबिलिटी ने पहला ईवी माइक्रो पॉड लॉन्च किया

Share Us

421
ज़ेन मोबिलिटी ने पहला ईवी माइक्रो पॉड लॉन्च किया
01 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

गुरुग्राम स्थित ईवी स्टार्ट-अप ज़ेन मोबिलिटी Gurugram-based EV Start-up Zen Mobility ने आज अपना पहला उत्पाद ज़ेन माइक्रो पॉड Zen Micro Pod एक उद्देश्य-निर्मित कार्गो इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लॉन्च Kargo Electric Three-Wheeler Launched किया।

नमित जैन द्वारा स्थापित कंपनी ने कई लीजिंग और रेंटल फर्मों के साथ-साथ फ्लीट और थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स Fleet and Third-Party Logistics प्रदाताओं के साथ सहयोग किया है, और लीज प्रकार के आधार पर उन्हें 9,999 रुपये तक के लीज या मासिक किराये पर वाहन की पेशकश करेगी। 

ज़ेन माइक्रो पॉड दो वेरिएंट्स - R5x और R10x में उपलब्ध है। कंपनी ने दावा किया कि 150 किलोग्राम के अधिकतम पेलोड के साथ यह भार वहन क्षमता में पारंपरिक दोपहिया वाहनों से लगभग 2.5 गुना अधिक है। वाहन कम से कम चलने की लागत पर संचालित होता है, लगभग डेढ़ से दो घंटे के चार्जिंग समय के साथ केवल चार यूनिट बिजली की खपत करता है। दावा की गई सीमा 120 किलोमीटर से अधिक है।

ज़ेन माइक्रो पॉड में एक अलग कार्गो बॉक्स शामिल है, जिसे व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, जिसमें शेल्फ़, रेफ़्रिजरेटेड बॉक्स और खुले टब आदि शामिल हैं। ये भंडारण इकाइयां चोरी या उठाईगीरी को रोकने के लिए एक सुरक्षित लॉकिंग तंत्र से सुसज्जित हैं। इसके अतिरिक्त माइक्रो पॉड के पेटेंट ड्राइवट्रेन और वाहन टेलीमैटिक्स बेड़े कंपनियों को कुशल बेड़े प्रबंधन क्षमताओं के साथ प्रदान करते हैं, जिसमें वाहन ट्रैकिंग, स्टेट-ऑफ-चार्ज मॉनिटरिंग, जियोफेंसिंग और रिमोट लॉकिंग शामिल हैं। कंपनी ने दावा किया कि उसे शीर्ष रसद कंपनियों से 10,000 इकाइयों के लिए प्री-ऑर्डर पहले ही मिल चुके हैं।

हम अपने नवीनतम उत्पाद ज़ेन माइक्रो पॉड के लॉन्च की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं, जो भारत में पहली बार उद्देश्य से निर्मित तीन-पहिया लाइट इलेक्ट्रिक वाहन Three-Wheeled Light Electric Vehicle है। यह अभिनव और कॉम्पैक्ट डिजाइन अंतिम-मील में क्रांति लाने के लिए तैयार है। अपने कुशल प्रदर्शन के साथ वितरण स्थान। हमने ज़ेन माइक्रो पॉड की निर्बाध तैनाती सुनिश्चित करने के लिए प्रसिद्ध लीजिंग और रेंटल कंपनियों के साथ-साथ फ्लीट और थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स प्रदाताओं के साथ भी सहयोग किया है, जिसे शुल्क के साथ मासिक रूप से पट्टे या किराए पर लिया जा सकता है। ज़ेन मोबिलिटी के संस्थापक और सीईओ नमित जैन Namit Jain Founder & CEO Zen Mobility ने कहा लीज प्रकार कार्यकाल और अन्य विचारों जैसे कारकों द्वारा निर्धारित 9,999 रुपये।

एक संगठन के रूप में हम जिम्मेदार गतिशीलता समाधानों की पेशकश करके शहरी गतिशीलता पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो कार्बन पदचिह्न और स्वामित्व Carbon Footprint and Ownership की समग्र लागत को कम करते हुए समाज की जरूरतों को पूरा करते हैं, और उत्पादकता बढ़ाते हैं। हमारा अंतिम लक्ष्य आपूर्ति को पाटना है, और अंतिम-मील वितरण में ईवी की मांग का अंतर और प्रभावी बेड़े प्रबंधन समाधान प्रदान करना जो हमें लगता है, कि ई-कॉमर्स और बेड़े कंपनियों को उत्साहित करेगा। जेन माइक्रो पॉड इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, उन्होंने कहा।

ज़ेन मोबिलिटी ने 100,000 इकाइयों की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ मानेसर, गुरुग्राम में एक उत्पादन लाइन स्थापित की है। कंपनी अगले महीने माइक्रो पॉड का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करेगी।

माइक्रो पॉड के अलावा ज़ेन मोबिलिटी कार्गो और मध्यम से बड़े आकार के सामानों की डिलीवरी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक बहुउद्देश्यीय चार-पहिया एलईवी ज़ेन मैक्सी पॉड Four-Wheeler LEV Zen Maxi Pod पेश करने की योजना बना रही है। इसमें एक फ्लैटबेड स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म होगा। जबकि उत्पाद वर्तमान में एक प्रोटोटाइप चरण में है, इसके ग्राहक परीक्षण वित्तीय वर्ष 24 की तीसरी तिमाही में शुरू होने की उम्मीद है, वित्त वर्ष 25 के लिए निर्धारित लॉन्च के साथ।