News In Brief Auto
News In Brief Auto

Yulu ने कोच्चि में ऑपरेशन्स का विस्तार करने के लिए Zeco Mobility के साथ साझेदारी की

Share Us

112
Yulu ने कोच्चि में ऑपरेशन्स का विस्तार करने के लिए Zeco Mobility के साथ साझेदारी की
19 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी शेयर्ड इलेक्ट्रिक दोपहिया मोबिलिटी में से एक युलु Yulu ने शहर स्थित फर्म ज़ेको मोबिलिटी Zeco Mobility के साथ साझेदारी में कोच्चि में अपनी सर्विसेज शुरू की हैं।

लॉन्च के बाद ज़ेको मोबिलिटी जिसका नेतृत्व शहर स्थित स्वच्छ ऊर्जा और गतिशीलता उद्यमी आर श्याम शंकर द्वारा किया जाता है, युलु के इंफ्रास्ट्रक्टरल और टेक्नोलॉजिकल सपोर्ट के साथ कोच्चि भर में युलु की लोकप्रिय इलेक्ट्रिक वाहन सेवा को स्वतंत्र रूप से संचालित करेगा।

कोच्चि में युलु और ज़ेको की सेवा का शुभारंभ युलु बिजनेस पार्टनर पहल की लगातार दूसरी सफलता की कहानी का प्रतिनिधित्व करता है, जो भारत के महानगरों के बाहर साझा गतिशीलता को लोकतांत्रिक बनाने के लिए एक अद्वितीय उद्योग-प्रथम फ्रैंचाइज़ी साझेदार के नेतृत्व वाला मॉडल है। इस महीने की शुरुआत में कंपनी द्वारा इंदौर, मध्य प्रदेश में अपनी सर्विसेज शुरू करने के बाद कोच्चि युलु के लिए दूसरा भागीदार-नेतृत्व वाला रोलआउट है।

कंपनी ने कहा कि कोच्चि के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट Cochin International Airport जैसे पर्यावरण-अनुकूल पर्यटन बुनियादी ढांचे के लिए प्रसिद्ध है, जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर संचालित होने वाला दुनिया का पहला एयरपोर्ट है, और भारत का पहला जल मेट्रो है, जो लोगों को ऊर्जा-कुशल इलेक्ट्रिक नौकाओं पर शहर के जलमार्गों पर नेविगेट करने की अनुमति देता है। अब युलु और ज़ेको के स्मार्ट और शेयर्ड ईवी कोच्चि में शून्य टेलपाइप उत्सर्जन और उच्च पहुंच और सामर्थ्य जैसी सुविधाओं के साथ टिकाऊ पर्यटन और आवागमन में एक और आयाम जोड़ देंगे।

ज़ेको मोबिलिटी ने युलु के ईवी को चार ज़ोन में रखा है, सारधी स्पोर्ट्स सेंटर और जेएलएन स्टेडियम ज़ोन और मेनका ज़ोन और ब्रॉडवे ज़ोन। उनके बीच ये क्षेत्र मरीन ड्राइव, ब्रॉडवे, शनमुघम रोड, एमजी रोड, कलूर स्टेडियम, एडापल्ली, पनमपल्ली नगर, फोर्ट कोच्चि, वाइपिन द्वीप और बोलगट्टी द्वीप को कवर करते हैं। सेवाएँ सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक उपलब्ध रहेंगी, और यूजर्स अपनी आवश्यकताओं के अनुसार प्रति घंटे या प्रति दिन के आधार पर ईवी किराए पर ले सकते हैं।

युलु के सह-संस्थापक और सीईओ अमित गुप्ता Amit Gupta Co-Founder & CEO Yulu ने कहा “इंदौर में हमारे सफल लॉन्च के बाद युलु केरल की सांस्कृतिक और वाणिज्यिक राजधानी कोच्चि में हमारी YBP पहल का विस्तार करने के लिए उत्साहित है। वाईबीपी का लक्ष्य उन उद्यमियों के साथ भागीदारी करके ईवी को तेजी से अपनाना है, जो अपने शहरों में गतिशीलता पहल को आगे बढ़ाना चाहते हैं। हमें ज़ेको मोबिलिटी के संस्थापक आर श्याम शंकर के साथ हाथ मिलाकर खुशी हो रही है, जो शहर में हरित गतिशीलता क्रांति शुरू करने की महत्वाकांक्षा और दृष्टि के साथ एक प्रतिबद्ध और विचारशील उद्यमी हैं।

ज़ेको मोबिलिटी के संस्थापक आर श्याम शंकर ने कहा “ज़ेको मोबिलिटी को युलु के साथ साझेदारी में कोच्चि के लोगों के लिए एक विश्व स्तरीय शेयर्ड ईवी गतिशीलता सेवा शुरू करने की खुशी है। इस सेवा के टिकाऊ और प्रौद्योगिकी-प्रथम पहलू शहर में कोच्चिवासियों के गौरव और जीवन के हर पहलू में प्रौद्योगिकी-आधारित समाधान स्वीकार करने की उनकी इच्छा के साथ बिल्कुल मेल खाते हैं। इन ईवी की कॉम्पैक्टनेस और समावेशिता उन्हें उन पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए आदर्श बनाती है, जो कोच्चि के खूबसूरत समुद्र तट, स्मारकों, बाजारों और खाद्य हॉटस्पॉट का पता लगाना चाहते हैं। कि शहर युलू को खुली बांहों से गले लगाएगा।”

इस साझेदारी के तहत युलु ने ज़ेको मोबिलिटी को अपने 'मिरेकल' ईवी के साथ-साथ एआई और आईओटी-सक्षम मोबिलिटी-टेक प्लेटफॉर्म की आपूर्ति की है। आवागमन और अवकाश की सवारी के उद्देश्य से निर्मित मिरेकल एक स्मार्ट हल्का ईवी है, जिसे युलु के स्मार्टफोन ऐप से संचालित किया जा सकता है। इसकी अधिकतम गति 25 किमी प्रति घंटा है, और इसे संचालित करने के लिए ड्राइवर के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। वाहनों के अलावा ज़ेको मोबिलिटी को युलु के सहयोगी युमा के माध्यम से स्वैपेबल ईवी बैटरी और चार्जर भी प्राप्त हुए हैं, जो बैटरी-ए-ए-सर्विस (बीएएएस) प्रदान करता है। युलु ने ज़ेको मोबिलिटी को अपने दैनिक कार्यों को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित करने के लिए जनशक्ति प्रशिक्षण और ऑनबोर्डिंग समर्थन भी प्रदान किया है।

वर्तमान में युलु का परिचालन कई प्रमुख महानगरों में है, और यह बेंगलुरु, मुंबई, नवी मुंबई, दिल्ली, गुरुग्राम और इंदौर में 30,000 साझा ईवी संचालित करता है। इसने 4 मिलियन से अधिक यूजर्स को सेवा प्रदान की है, जिसका अर्थ है, कि अब तक 20 मिलियन किलोग्राम CO2 उत्सर्जन में कमी आई है। युलु का कहना है, कि उसके ईवी ने 475 मिलियन किलोमीटर से अधिक हरित सवारी और 80 मिलियन से अधिक हरित डिलीवरी सक्षम की है।