पुलिस क्लियरेंस के लिए पोस्ट ऑफिस में कर सकेंगे आवेदन, सरकार का फैसला

Share Us

384
पुलिस क्लियरेंस के लिए पोस्ट ऑफिस में कर सकेंगे आवेदन, सरकार का फैसला
27 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में मौजूदा वक्त में पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट Police Clearance Certificate की मांग में इजाफा हुआ है। सरकार ने इसकी समस्याओं को दूर करने और लोगों को सुविधा देने के मकसद से बड़ा फैसला लिया है। पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) की मांग में अप्रत्याशित वृद्धि Unexpected Increase को देखते हुए सरकार ने पोस्ट ऑफिस Post Office में आवेदन करने की सुविधा देने का मन बनाया है।

विदेश मंत्रालय ने बुधवार 28 सितंबर 2022 से पूरे भारत में सभी ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों Post Office Passport Seva Kendras (पीओपीएसके) में पीसीसी सेवाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा को शामिल करने का निर्णय लिया है। सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्रालय Ministry of External Affairs पीसीसी आवेदन सुविधा को सभी पीओपीएस केंद्रों All POPS Centres पर उपलब्ध करवाएगी।

सरकार के इस फैसले से ना केवल रोजगार के लिए विदेश जाने वालों बल्कि पढ़ाई के लिए विदेश जाने वालों, लॉन्ग टर्म वीजा Long Term Visa हासिल करने वालों और इमिग्रेशन प्रक्रिया Immigration Process पूरी करने की इच्छा रखने वालों को मदद मिल सकेगी।