क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, तो ये जानना है आप के लिए जरूरी

Share Us

315
क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, तो ये जानना है आप के लिए जरूरी
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

क्रेडिट कार्ड Credit Card का डिजिटल इंडिया Digital India के इस दौर में लोग खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड का अब लोगों के बीच पहले की तुलना में और बढ़ा है। अब ये ना केवल मेट्रो शहरों Metro Cities, बल्कि छोटे शहरों Small Cities और बहुत सारे ग्रामीण इलाकों Rural Areas में भी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में बहुत सारी बातें ध्यान रखनी पड़ती हैं। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में सबसे अहम होता है मिनिमम अमाउंट ड्यू Minimum Amount Due, जो हर क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट Credit Card Statement में देखने को मिलता है। कई बार लोगों को लगता है कि कम से कम उतना पैसा चुका दें तो काम चल जाएगा। आइये समझे मिनिमम अमाउंट ड्यू का पूरा मामला।

अगर क्रेडिट कार्ड पर लिखे मिनिमम अमाउंट ड्यू की बात की जाए तो वह दरअसल पूरे क्रेडिट कार्ड बिल Credit Card Bill का एक छोटा सा हिस्सा होता है। आमतौर पर यह हिस्सा महज 5 फीसदी ही होता है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां Credit Card Companies स्टेटमेंट पर कुल बिल, मिनिमम अमाउंट ड्यू और ड्यू डेट Minimum Amount Due and Due Date लिखती हैं। कई बार लोग मिनिमम अमाउंट ड्यू का भुगतान करने की सोचते हैं और उन्हें लगता है कि इससे उन पर कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

अगर कोई शख्स मिनिमम ड्यू अकाउंट चुका देता है तो उसे लेट पेमेंट चार्ज Late Payment Charge नहीं देना होगा। जबकि, इसके बाद आपका कर्ज तेजी से बढ़ सकता है, क्योंकि ना चुकाए गए बिल पर रोज के हिसाब से फाइनेंस चार्ज Finance Charge लग सकता है। ​​​​​​​