News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

मोबाइल से QR कोड स्कैन कर खरीद सकेंगे रेल टिकट

Share Us

576
मोबाइल से QR कोड स्कैन कर खरीद सकेंगे रेल टिकट
26 May 2022
6 min read

News Synopsis

रेलवे यात्री Railway Passengers अब यात्रा टिकट Travel Tickets प्लेटफॉर्म टिकट Platform Tickets और मंथली पास के नवीकरण Monthly Pass Renewal के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन Automatic Ticket Vending Machin पर पेटीएम Paytm फोनपे PhonePe फ्रीचार्ज Freecharge जैसे यूपीआई UPI बेस्ड मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैन QR Code Scan कर डिजीटल पेमेंट Digital Payment कर सकते हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे North Western Railway के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी Chief Public Relations Officer कैप्टन शशि किरण Captain Shashi Kiran के अनुसार इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम में सभी सेवाओं के लिए UPI QR कोड की व्यवस्था की गई है। QR कोड को स्कैन कर यात्री फोन के माध्यम से डिजीटल भुगतान कर टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यात्री एवीटीएम स्मार्ट कार्ड रिचार्ज AVTM Smart Card Recharge करने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। 

इस बारे में कैप्टन शशि किरण ने बताया कि अनारक्षित टिकटों, प्लेटफॉर्म टिकटों एवं मासिक सीजन टिकट के नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन भुगतान सुविधा से जहां एक ओर यात्रियों को स्टेशनों पर लंबी लाइनों से छुटकारा मिला है वहीं दूसरी ओर भुगतान की सुविधा आसान एवं सुरक्षित हो गई है। सभी रेल उपभोक्ताओं से आग्रह है कि अधिक से अधिक ऑनलाइन डिजिटल भुगतान का प्रयोग करें एवं सुविधा का लाभ उठाएं। 

आपको बताते चलें कि यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल Indian Rail के अलग-अलग जोन देश के कई रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम मशीनें लगा चुके हैं और इसकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। भारतीय रेल फिलहाल एटीवीएम को उन रेलवे स्टेशनों पर लगा रही है, जहां यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है।