News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

राशन कार्ड को लेकर योगी सरकार का बड़ा ऐलान

Share Us

367
राशन कार्ड को लेकर योगी सरकार का बड़ा ऐलान
23 May 2022
7 min read

News Synopsis

यूपी Uttar Pradesh में राशन कार्ड के सरेंडर Ration Card Surrender और रिकवरी Recovery को लेकर चल रही खबरों पर योगी सरकार Yogi Sarkar का बड़ा बयान सामने आया है। योगी सरकार ने राशन कार्ड सरेंडर-रिकवरी ration card surrender-recovery की खबरों को खारिज करते हुए कहा है कि ऐसा कोई नया आदेश जारी नहीं हुआ है। यूपी के खाद्य आयुक्त UP Food Commissioner सौरव बाबू Saurav Babu ने कहा कि राशनकार्ड का वेरिफिकेशन एक नॉर्मल प्रक्रिया है, जो समय आने पर की जाती है। उन्होंने इस मामले में चल रही खबरों को भ्रमित करने वाला और आधारहीन बताया है। आपको बता दें की पिछले कुछ दिनों से राशन कार्ड को लेकर कई ख़बरें चल रही थी।

खाद्य आयुक्त सौरव बाबू ने कहा कि राशन कार्ड के वेरिफिकेशन Ration Card Verification की प्रक्रिया में 8 साल पुराने नियम ही लागू हैं। वर्तमान में इन नियमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जो लोग भी पात्र हैं, उनके राशन कार्ड रद्द नहीं होंगे और ना ही उन्हें इसको सरेंडर करना होगा। सभी पात्र राशन कार्ड धारकों को राशन मिलेगा। पहले इस तरह की खबरें चल रही थी कि जिन लोगों के पास सरकारी योजना के तहत पक्का घर, बाइक, गाय पालन का काम, मुर्गी पालन का काम, बिजली कनेक्शन, शस्त्र लाइसेंस वगैरह है, वह राशन कार्ड के पात्र नहीं होंगे। 

इसके अलावा खबरें ये भी थीं कि ग्रामीण क्षेत्र में 2 लाख और शहरी क्षेत्र में 3 लाख रुपये से कम की सालाना आय पाने वाले लोग ही राशन कार्ड के पात्र हैं। ऐसा नहीं होने पर राशन कार्ड सरेंडर करना होगा और अपात्र लोगों से राशन वसूला जाएगा। इस मामले में खाद्य आयुक्त ने कहा है कि इस मामले में कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं हुए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक अप्रैल, 2020 से अब तक प्रदेश में कुल 29.53 लाख नवीन राशन कार्ड विभाग द्वारा पात्र लाभार्थियों को जारी किए गए हैं।