News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करेगी योगी सरकार

Share Us

410
कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करेगी योगी सरकार
10 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स Birmingham Commonwealth Games में उत्तर प्रदेश के 8 खिलाड़ियों ने देश के लिए मेडल्स जीतकर न सिर्फ देश का बल्कि प्रदेश का भी गौरव बढ़ाया है। इन सभी पदकवीरों को उत्तर प्रदेश सरकार Government of Uttar Pradesh पूर्व निर्धारित नकद इनाम व अन्य सुविधाओं से सम्मानित करेगी। प्रदेश सरकार ने नई खेल नीति New Sports Policy के तहत हाल ही में घोषणा की थी कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल्स जीतने वाले खिलाड़ियों को उचित सम्मान और पद से नवाजा जाएगा। इसके तहत, स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 75 लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने वाले को 50 लाख रुपए का नकद ईनाम दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के 8 खिलाड़ी इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने में कामयाब रहे हैं या फिर पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। 10 किमी. पैदल चाल में जहां मेरठ की प्रियंका गोस्वामी Priyanka Goswami ने रजत पदक जीता है। वहीं रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम में मेरठ की दीप्ति शर्मा और बिजनौर की मेघना सिंह Deepti Sharma and Meghna Singh of Bijnor भी शामिल रही हैं। इसके अलावा, रजत पदक विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम में वाराणसी के ललित उपाध्याय Lalit Upadhyay ने भी अहम भूमिका निभाई। 

इसके अलावा जूडो में वाराणसी के विजय कुमार यादव Vijay Kumar Yadav of Varanasi और मुजफ्फरपुर की दिव्या काकरान ने फ्री स्टाइल कुश्ती में बॉन्ज मेडल जीता। मेरठ की अन्नू रानी ने जेवलीन थ्रो और महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया Vandana Kataria ने भी बॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। राज्य सरकार उन खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेगी, जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया था।