उत्तर प्रदेश बजट 2022-23 की खास बातें

Share Us

337
उत्तर प्रदेश बजट 2022-23 की खास बातें
27 May 2022
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh की योगी सरकार Yogi Sarkar ने करीब 6.15 लाख करोड़ रुपए का बजट Budget पेश किया है। सरकार द्वारा पेश किए गए बजट 2022 में हर हर वर्ग को साधने की कोशिश की गई है। बजट में किसानों और महिलाओं Farmers and Women का खास ध्यान रखा गया है।

बजट की खास बातें- बजट में सेफ सिटी योजना Safe City Scheme के तहत लखनऊ Lucknow, गौतमबुद्धनगर Gautam Budh Nagar, आगरा Agra, गोरखपुर और प्रयागराज Gorakhpur and Prayagraj के लिए 523 करोड़ 35 लाख रुपए का प्रावधान किया गया, कानपुर मेट्रो Kanpur Metro को 774 करोड़ रुपए मिले, मेरठ Meerut, बहराइच और कानपुर Bahraich and Kanpur में एटीएस सेंटर ATS Centre बनेगा, कोविड में अनाथ हुए बच्‍चों को 4 हजार रुपए प्रतिमाह की मदद, सामुह‍िक विवाह योजना Mass Marriage Scheme के लिए 600 करोड़ मिले,8 लाख स्‍ट्रीट वेंडर्स Street Vendors को लोन मुहैया कराया गया ।

महाकुंभ Mahakumbh की तैयारी के लिए 1100 करोड़ निर्धार‍ित,मेरठ में स्‍पोर्ट यून‍िवर्सि‍टी का ऐलान,राज्य के 75 जिलों में खेलो इंडिया सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य,खेल यूनिवर्सिटी Sport University के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था,कौशल विकास skill development हेतु 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था,प्रदेश में 5608 क्रय केन्द्र स्थापित करने का दावा,यूपी में जल्‍द ही पांच नए एयरपोर्ट five new airports का ऐलान, जेवर में अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा  International Airport बनाने की घोषणा,प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने की कार्ययोजना पर जोर,गन्‍ना किसानों sugarcane farmers का रिकॉर्ड भुगतान करने का दावा,3 करोड़ श्रम‍िकों को भुगतान करने का ऐलान किया गया है। बजट में हर वर्ग को साधने का सरकार ने प्रयास किया है।