35 रुपए के लिए 5 साल संघर्ष, कराया 3 लाख लोगों का फायदा

Share Us

435
35 रुपए के लिए 5 साल संघर्ष, कराया 3 लाख लोगों का फायदा
01 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

एक शख्स के 5 साल तक के चले संघर्ष ने करीब 3 लाख लोगों का फायदा कराया है। मामला ये है कि सुजीत Sujit Swamy नाम के व्यक्ति ने महज 35 रुपए के लिए 5 साल तक संघर्ष किया। सुजीत ने 35 रुपए के रिफंड के लिए भारतीय रेलवे Indian Railways के साथ पांच साल लंबी जंग लड़ी और आखिरकार उसे जीत हासिल हुई। उसके इस संघर्ष ने केवल उसे ही नहीं बल्कि करीब तीन लाख लोगों को इसका फायदा Advantage पहुंचा है। खास बात ये है कि इन पांच सालों में शख्स ने 50 से ज्यादा आरटीआई RTI लगाई थीं। कोटा के रहने वाले इंजीनियर और आरटीआई कार्यकर्ता Engineer and RTI Activist सुजीत स्वामी ने 35 रुपए का रिफंड पाने के लिए करीब 50 आरटीआई लगाई और सरकारी कार्यालयों Govt Offices में इन पांच सालों में कई पत्र लिखे। मामले पर गौर करें तो स्वामी ने अप्रैल 2017 में स्वर्ण मंदिर मेल Golden Temple Mail में कोटा से नई दिल्ली Kota to New Delhi के लिए 765 रुपए का टिकट बुक Ticket Book किया था।

यह टिकट उस साल दो जुलाई की यात्रा के लिए था। लेकिन वेटिंग की वजह से उसे टिकट कैसिंल Ticket Cancellation कराना पड़ा। कैंसिलेशन के बाद उसे 665 रुपए वापस मिले। सुजीत के मुताबिक, रेलवे को सर्विस टैक्स Service Tax के रूप में 65 रुपए काटने थे, लेकिन उसने 100 रुपए काट लिए। यानी रेलवे ने 35 रुपए ज्यादा काट लिए थे।

जिसके बाद उसकी इन 35 रुपए के लिए रेलवे के साथ जंग शुरू हुई और पूरे पांच साल तक जारी रही। पांच साल बाद रेलवे बोर्ड Railway Board ने उसके दो रुपये के साथ 2.98 लाख ग्राहकों को 35 रुपये प्रति यात्री Per Passenger के हिसाब से 2.43 करोड़ रुपये लौटाने की मंजूरी दे दी है।