G20 के तहत Y-20 प्री-समिट मीटिंग आज लेह में होगी

Share Us

430
G20 के तहत Y-20 प्री-समिट मीटिंग आज लेह में होगी
26 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

युवा और खेल मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित जी20 के तहत वाई 20 प्री समिट मीटिंग Y20 Pre Summit Meeting बुधवार से शुरू होने वाली है, और 100 से अधिक प्रतिनिधि बैठक में भाग लेंगे।

बैठक का आयोजन 26 से 28 अप्रैल तक किया जा रहा है।

नागराज नायडू काकनूर संयुक्त सचिव G20, सौगत बिस्वास मंडल आयुक्त लद्दाख, पंकज कुमार सिंह निदेशक युवा मामले, मनीष गौतम निदेशक पीआईबी, Y20 भारत सचिवालय के प्रतिनिधि फलित सिजारिया और भारतीय राष्ट्रीय युवा विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष प्रो. राजेंद्र एस. ढाका ने मंगलवार को लेह में Y20 प्री-समिट के कर्टन रेज़र Curtain Raiser of Y20 Pre-Summit in Leh में मीडिया को संबोधित किया।

मीडिया को जानकारी देते हुए संयुक्त सचिव जी20 नागराज Joint Secretary G20 Nagraj ने कहा कि यह जुड़ाव मुख्य रूप से उन मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए है, जो दुनिया के युवाओं से संबंधित हैं। भारत के लिए लेह में आयोजित की जाने वाली शिखर-सम्मेलन बैठक Summit Meeting का एक जबरदस्त अवसर है, जहां 30 से अधिक देशों के 100 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इस वर्ष जी20 का आयोजन भारत की अध्यक्षता में एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य विषय पर किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि आज के युवा अपने भविष्य को लेकर बहुत चिंतित हैं, और जलवायु परिवर्तन Climate Change पर बहुत जोर दिया जा रहा है। क्योंकि यही वह ग्रह है, जो भविष्य में उन्हें विरासत में मिलने वाला है। साथ ही स्वास्थ्य और खेल पर भी काफी ध्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से युवा भाग ले रहे हैं, और उनके पास लेह और इसकी खूबसूरत संस्कृति का अनुभव करने का अवसर है।

युवा और खेल मामलों के मंत्रालय के निदेशक पंकज कुमार सिंह Director Pankaj Kumar Singh ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि ये सगाई समूह लोगों से लोगों की भागीदारी के बारे में अधिक हैं। यह एक ऐसा मंच प्रदान करता है, जहां विभिन्न विषयगत क्षेत्रों में रुचि रखने वाले युवा नेताओं को आमंत्रित किया जाता है। यह प्री-शिखर सम्मेलन Pre-Summit इस साल भारत की अध्यक्षता में सगाई की प्रक्रिया का हिस्सा है। उन्होंने यह भी कहा कि 26 अप्रैल से 28 अप्रैल 2023 तक लेह-लद्दाख में प्री-समिट का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में G20 देशों के प्रमुख विशेषज्ञ निर्णय लेने वाले और युवा नेताओं को एक साथ लाया जाएगा ताकि विकास और विकास के लिए कार्रवाई योग्य योजना तैयार की जा सके और लोगों का विकास। बैठक साझा भविष्य के पांच Y20 विषयों पर केंद्रित होगी, लोकतंत्र और शासन में युवा, काम का भविष्य: उद्योग 4.0 नवाचार और 21वीं सदी के कौशल, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना, शांति निर्माण और सुलह: नो वॉर एंड हेल्थ, वेलबीइंग एंड स्पोर्ट्स: एजेंडा फॉर यूथ के युग की शुरुआत।

उन्होंने यह भी कहा कि शिखर सम्मेलन खुली चर्चाओं, प्रस्तुतियों और इंटरैक्टिव सत्रों के लिए एक मंच प्रदान करेगा जो युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने और उनके विकास के लिए एक रोडमैप तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

पंकज सिंह Pankaj Singh ने यह भी कहा हमने इस देश के 14 विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी की है, जहां हमने वार्ता की है, जहां अंतर्राष्ट्रीय छात्रों और वक्ताओं ने भाग लिया है। Y20 आयोजनों की पहुंच बढ़ाने के लिए Y20 सचिवालय ने जनभागीदारी कार्यक्रम आयोजित किए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि Y20 प्री-समिट में युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर Sports Minister Anurag Singh Thakur और लेह-लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर, बी.डी. मिश्रा शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन में Y20 विषयों में से प्रत्येक पर समानांतर विचार-विमर्श और बातचीत सत्र भी होंगे।

लद्दाख के संभागीय आयुक्त सौगत बिस्वास Divisional Commissioner Saugata Biswas ने कहा कि लेह प्रशासन ने सगाई की बैठक को भव्य रूप से सफल बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने जलवायु परिवर्तन और स्थिरता के विषयों पर युवाओं को शामिल करने के लिए कई कार्यक्रमों, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं और चर्चाओं का आयोजन किया है, और युवाओं को जोड़ने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में बहुत सारी जनभागीदारी गतिविधियों का आयोजन किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम के कार्बन न्यूट्रल लद्दाख Carbon Neutral Ladakh के दृष्टिकोण के अनुरूप, प्रतिनिधियों को इलेक्ट्रिक बसें प्रदान की गई हैं। लेह की संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए प्रतिनिधियों का हवाई अड्डे पर पारंपरिक स्वागत किया गया।

Y20 भारत सचिवालय के प्रतिनिधि फलित सिजारिया ने कहा कि Y20 ने दुनिया भर के अन्य युवा जुड़ाव प्लेटफार्मों के साथ संवाद करने और सहयोग करने की कोशिश की है, और वैश्विक युवाओं की सामूहिक आवाज बन गया है। भारत की G20 अध्यक्षता के कारण हम जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, वह वैश्विक उत्तर और वैश्विक दक्षिण के बीच एक सेतु बन रहा है, और Y20 पूर्व शिखर सम्मेलन के साथ हम उस एजेंडे को पूरा करने की कोशिश करने के लिए सभी विभिन्न क्षेत्रों से भागीदारी करने में सक्षम हुए हैं। 

भारत ने 1 दिसंबर 2022 को 1 वर्ष की अवधि के लिए यानी 30 नवंबर 2023 तक जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की। इसकी अध्यक्षता के लिए भारत का विषय 'वसुदेव कुटुम्बकम Vasudev Kutumbakam' की सभ्यतागत मूल्य प्रणाली में निहित है। इसलिए हमारी थीम - 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य'।

G20 प्रेसीडेंसी के ढांचे के तहत युवा मामले विभाग, युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार युवा 20 शिखर सम्मेलन -2023 Government of India Youth 20 Summit -2023 का आयोजन करेगा। यूथ20 जी20 के आधिकारिक सगाई समूहों में से एक है। यूथ20 एंगेजमेंट ग्रुप Youth20 Engagement Group बेहतर कल के लिए विचारों पर राष्ट्र के युवाओं से परामर्श करने और कार्रवाई के लिए एक एजेंडा तैयार करने के लिए अखिल भारतीय चर्चाओं का आयोजन कर रहा है। Y20 युवाओं को G20 प्राथमिकताओं पर अपने दृष्टिकोण और विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

Y20 प्री-समिट अन्य हितधारकों के साथ सहयोग और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करेगा और युवा लोगों के विकास में योगदान देगा।