News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Xiaomi सप्लायर डिक्सन दिल्ली के बाहरी इलाके में स्मार्टफोन प्लांट खोलेगा

Share Us

381
Xiaomi सप्लायर डिक्सन दिल्ली के बाहरी इलाके में स्मार्टफोन प्लांट खोलेगा
15 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

Xiaomi Inc. आपूर्तिकर्ता डिक्सन टेक्नोलॉजीज इंडिया लिमिटेड Dixon Technologies India Limited नई दिल्ली के बाहरी इलाके में एक विशाल नई फैक्ट्री खोलने के लिए तैयार है, क्योंकि भारत चीनी तकनीकी कंपनियों को स्थानीय असेंबली भागीदारों का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहा है।

डिक्सन कारखाने में तीन वर्षों में 4 बिलियन रुपये ($ 48.2 मिलियन) से अधिक का निवेश करेगा, जो 300,000 वर्ग फुट से अधिक या छह फुटबॉल मैदानों के आकार में फैला हुआ है, और बड़े पैमाने पर Xiaomi स्मार्टफोन का उत्पादन करेगा।

बीजिंग स्थित Xiaomi को स्मार्टफोन असेंबली के लिए डिक्सन के साथ साझेदारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा है, क्योंकि भारत चीनी कंपनियों पर विनिर्माण से लेकर उपकरणों के वितरण तक सब कुछ स्थानीयकृत करने के लिए दबाव डाल रहा है। कि भारत में Xiaomi के पुराने आपूर्तिकर्ता ताइवानी फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप Foxconn Technology Group की भारत FIH और चीन की DBG टेक्नोलॉजी कंपनी कारोबार खोने के लिए तैयार हैं।

Xiaomi ने अपने ब्लूटूथ नेकबैंड इयरफ़ोन बनाने के लिए भारत की ऑप्टिमस इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड Optimus Electronics Limited of India को एक अनुबंध सौंपा था, यह उत्पाद पहले वह चीन से आयात करता था।

Xiaomi एक समय भारत के स्मार्टफोन बाजार में एक बेजोड़ नेता था, लेकिन कड़ी नियामक जांच का सामना करने और अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का अत्यधिक विस्तार करने के बाद उसने अपनी ताकत खो दी, जिसने अपने स्वयं के प्रवेश से ग्राहकों को भ्रमित कर दिया।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार और दुनिया के सबसे बड़े फोन ब्रांडों के लिए एक गर्म प्रतिस्पर्धा वाला क्षेत्र है, जहां ऐप्पल इंक जैसे निर्माता दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में बिक्री बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। Xiaomi धीरे-धीरे रिकवरी पर दांव लगा रही है, क्योंकि वह स्थानीय स्तर पर किफायती 5G स्मार्टफोन पेश करना चाहती है।

Xiaomi साझेदारी घरेलू कंपनी डिक्सन के लिए एक और बढ़ावा है, जो उन कंपनियों में से एक है, जो फॉक्सकॉन के लिए भारत की प्रतिक्रिया बनने की होड़ में है, Apple का ताइवानी आपूर्तिकर्ता जो iPhones के प्रमुख निर्माता के रूप में प्रसिद्ध है। संस्थापक सुनील वाचानी Founder Sunil Vachani एक सौम्य ड्रेसर जो अक्सर स्मार्ट जैकेट या फॉर्मल सूट पहनते हैं, और तीन दशक पहले नई दिल्ली के बाहर एक किराए के शेड में उधार के पैसे से डिक्सन की शुरुआत की थी। आज डिक्सन एक तेजी से विस्तार करने वाली इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है, जो मोटोरोला और सैमसंग जैसे ब्रांडों के लिए स्मार्टफोन, वॉशिंग मशीन और टेलीविजन सेट सहित उत्पाद बनाती है।