Xiaomi ने भारत में अपना यह कारोबार किया बंद, लाखों लोगों पर पड़ेगा असर

Share Us

1739
Xiaomi ने भारत में अपना यह कारोबार किया बंद, लाखों लोगों पर पड़ेगा असर
29 Oct 2022
min read

News Synopsis

चीन China की दिग्गज स्मार्टफोन Smartphones निर्माता कंपनी Xiaomi ने इंडियन मार्केट Indian Market में अपने फाइनेंशियल कारोबार Financial Business को बंद कर दिया है। जबकि कंपनी की ओर इसकी अभी तक पुष्टि नहीं की गई है। रिपोर्ट की मानें तो शाओमी ने Mi Pay और Mi Credit एप को अपने एप स्टोर और गूगल प्ले-स्टोर Google Play Store से हटा लिया है। इसकी जानकारी सबसे पहले अंग्रेजी टेक्नोलॉजी साइट TechCrunch ने दी है। Mi Pay को तीन साल पहले लॉन्च किया गया था। एमआई पे एप के जरिए यूजर्स पैसे ट्रांसफर Money Transfer कर सकते थे और तमाम तरह के पेमेंट भी कर सकते थे। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम National Payments Corporation of India (एनपीसीआई) के एप्स की लिस्ट से भी Mi Pay एप गायब हो गया है।

बता दें कि टैक्स को लेकर Xiaomi के खिलाफ भारत में जांच चल रही है। इस मामले पर शाओमी इंडिया के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा है कि अन्य मुख्य व्यावसायिक सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हमने मार्च 2022 में एमआई फाइनेंशियल सर्विसेज Mi Financial Services को बंद कर दिया। 4 वर्षों की छोटी अवधि में, हम हजारों ग्राहकों को जोड़ने और सपोर्ट करने में सक्षम थे। हम इस प्रक्रिया के दौरान अपने भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं और अपने उपभोक्ताओं का समर्थन कर रहे हैं। हम भविष्य में अपने उत्पादों और सेवाओं Products and Services के साथ सभी के लिए नवीनतम तकनीक और इनोवेशन Technology & Innovation लाना जारी रखेंगे।

वहीं, भारत में Xiaomi के बैंक खातों Bank Accounts को फ्रीज कर दिया गया है जिनमें करीब की 5,500 करोड़ रुपए की संपत्ति है। शाओमी ने इस मामले को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट Karnataka High Court का दरवाजा भी खटखटाया था लेकिन कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया। शाओमी के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम Foreign Exchange Management Act (फेमा) के तहत मामला चल रहा है।

TWN In-Focus