News In Brief Auto
News In Brief Auto

Xiaomi ने 28 दिसंबर को EV टेक्नोलॉजी लॉन्च करने की घोषणा की

Share Us

222
Xiaomi ने 28 दिसंबर को EV टेक्नोलॉजी लॉन्च करने की घोषणा की
27 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

Xiaomi वर्तमान में स्मार्टफोन और घरेलू उपकरणों के क्षेत्र में अग्रणी ब्रांडों में से एक है। चीन स्थित ब्रांड सुविधाओं और सामर्थ्य का अच्छा मिश्रण प्रदान करता है, और इस प्रकार इसने दुनिया भर में शीर्ष 5 अग्रणी ब्रांडों में अपनी जगह बना ली है, अन्य 4 ऐप्पल, सैमसंग, ओप्पो और वीवो हैं। अब Xiaomi ईवी उद्योग में एक कड़ी प्रतियोगी बनकर एलन मस्क की टेस्ला को कड़ी टक्कर देना चाहती है। ब्रांड पिछले कुछ समय से अपनी पहली EV पर काम कर रहा है, और Xiaomi की EV तकनीक के अनावरण की तारीख की भी पुष्टि हो गई है।

Xiaomi के आधिकारिक हैंडल ने X पर घोषणा की कि Xiaomi 28 दिसंबर 2023 को सुबह 11:30 बजे IST पर अपनी EV तकनीक का प्रदर्शन करेगा।

कंपनी इसे 'द स्ट्राइड' इवेंट कह रही है, जिसमें ईवी तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा लेकिन कोई वास्तविक उत्पाद लॉन्च नहीं किया जाएगा। और पोस्टर में एक कार की चेसिस दिखाई गई है, जिस पर 'STRIDE' शब्द लिखा हुआ है। यहां इवेंट की घोषणा करने वाली पोस्ट है।

Xiaomi EV: इसके पीछे क्या है?

Xiaomi ने घोषणा की कि वह गुणवत्तापूर्ण स्मार्ट इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए EV क्षेत्र में अपने सभी प्रतिस्पर्धियों की तुलना में 10 गुना अधिक निवेश करेगी। कंपनी को अगस्त 2021 में ईवी बनाने के लिए राज्य की मंजूरी मिली और नवंबर 2021 में BAIC ग्रुप ने दावा किया कि वे Xiaomi की पहली कारों पर काम करेंगे।

Xiaomi के संस्थापक लेई जून Xiaomi CEO Lei Jun ने कई बार EV क्षेत्र में प्रवेश करने की बात की है। कि Xiaomi ने इसके प्रोटोटाइप को बेहतर बनाने के लिए 10 बिलियन RMB का बजट और 3400 इंजीनियर दिए हैं। Xiaomi किस तरह की EVs बनाने का लक्ष्य रखता है, कि कंपनी पारंपरिक ऑटोमोबाइल और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योगों के तत्वों को मिलाकर सही EVs बनाने की उम्मीद कर रही है। और कभी-कभी उन्होंने स्वीकार किया है, कि Xiaomi के ईवी को चीनी बाजार में वांछित लोकप्रियता नहीं मिल सकती है, कि कंपनी मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकती है, जिसके कारण उपभोक्ताओं को दो साल तक इंतजार करना पड़ सकता है। यदि यह किसी के उत्पाद के बारे में अति आत्मविश्वास नहीं है, तो क्या है?

Xiaomi EV: उम्मीदें

Xiaomi वर्षों से अपने EV पर काम कर रहा है, इसलिए इसे लेकर कई तरह की लीक और अफवाहें आती रही हैं। ईवी के कुछ लीक हुए रेंडर में कार में सेंट्रल कंट्रोल डिस्प्ले और 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिखाया गया था। विशाल इंटीरियर के लिए 3000 मिमी व्हीलबेस के साथ कार का माप 4997/1963/1455 मिमी होने की उम्मीद है। उन्नत विंडशील्ड के लिए 2 पहिया विकल्प और LiDAR तकनीक हो सकती है। EV के दो संस्करण क्रमशः 449KW और 229KW की पेशकश करने वाले ऑल-व्हील ड्राइव और रियर-व्हील ड्राइव हो सकते हैं। ईवी में एक प्रभावी एलएफपी बैटरी पैक का उपयोग करने का दावा किया गया है, और श्रृंखला में 3 मॉडल होंगे, अर्थात् Xiaomi SU7, Xiaomi SU7 Pro और Xiaomi SU Max। बैटरी क्षमता विकल्प क्रमशः 668/628 किमी और 800/750 किमी की बैटरी जीवन के साथ 73.6kWh और 101kWh हो सकते हैं।

28 तारीख को इवेंट के दौरान Xiaomi कार के इंजन, ड्राइविंग फीचर्स, AI क्षमताओं, रंग विकल्पों और बहुत कुछ के बारे में विवरण प्रकट कर सकता है। कंपनी जल्द ही बड़े पैमाने पर ईवी का उत्पादन करने की योजना बना रही है, और यह 2024 में जनता के लिए उपलब्ध हो सके।