News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

दुनिया का सबसे बड़ा सफेद हीरा हुआ नीलाम

Share Us

1017
दुनिया का सबसे बड़ा सफेद हीरा हुआ नीलाम
13 May 2022
6 min read

News Synopsis

अब तक नीलाम किए गए सबसे बड़े सफेद हीरे Largest White Diamonds द रॉक The Rock को बुधवार को 18.8 मिलियन डॉलर की कीमत में बेचा गया। ये इस तरह के गहनों के रिकॉर्ड से बहुत कम है। आपको बता दें कि 228.31 कैरेट का यह अद्भुत हीरा 2000 के दशक की शुरुआत में खान से निकाला गया था और इस बात की बहुत उम्मीद थी कि द रॉक एक सफेद हीरे के लिए विश्व रिकॉर्ड World Record तोड़ देगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

इस बारे में जेनेवा Geneva में मौजूद क्रिस्‍टी ज्‍वेलरी के स्‍पेशलिस्‍ट Christie Jewelry Specialist मैक्‍स फॉकेट Max Fawcett ने बताया कि ये हीरा दुनिया में काफी दुर्लभ है, ज्‍वेलरी कलेक्‍शन Jewelry Collection में भी ये सबसे ज्‍यादा आकर्षण Charm का केंद्र होता है। गौरतलब है कि क्रिस्‍टी Christie ने ये हीरा सबसे पहले न्‍यूयॉर्क New York में प्रदर्शित किया था। इसके बाद ये दुबई Dubai ताइपे Taipei भी प्रदर्शन के लिए पहुंचा। फिर ये 11 मई को जेनेवा में बेचा गया।

वैसे क्रिस्‍टी ने इससे पहले कई रिकॉर्ड तोड़ कीमत वाले हीरे बेचे हैं। इनमें फैंसी ब्‍लू Fancy Blue डायमंड Diamond हीरा भी शामिल है। इसके साथ ही 287.42 कैरेट वाला टिफनी डायमंड Tiffany Diamond भी उसने बेचा था,जो सन 1877 का था और जिसे लेडी गागा Lady Gaga ने 2019 के ऑस्‍कर Oscar में पहना था।