दुनिया की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में

Share Us

1457
दुनिया की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में
28 Jan 2022
8 min read

Blog Post

सिनेमा केवल मनोरंजन का सबसे अच्छा साधन ही नहीं है बल्कि हमें ये बहुत कुछ सिखाता भी है। सिनेमा ने वास्तव में हमें प्रभावित किया है और इसका प्रभाव हमारे समाज पर भी आसानी से देखा जा सकता है। हम सभी को फिल्में देखना बहुत पसंद है और वास्तव में फिल्मों के बिना जीवन की कल्पना कुछ अधूरी सी लगती है। आज के समय में हॉलीवुड फ़िल्में Hollywood Films दुनिया भर में पसंद की जाती हैं। शायद इसी वजह से इन फिल्मोँ की कमाई भी अरबों में होती है। ये हॉलीवुड फ़िल्में Hollywood Films बहुत बड़े स्केल पर बनती हैं इसलिए इनका बजट भी अधिक होता है। इन कुछ फिल्मों को ही ले लीजिये, ये फिल्में दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्में हैं।

सिनेमा का आकर्षण लोगों को सीधे प्रभावित करता है। दुनिया में लोग फिल्में देखना पसंद करते हैं। कई सालों से फिल्मों ने लोगो का मनोरंजन किया है। सिनेमा देखने का शौक़ लगभग सभी को होता है। समूचे विश्व में यह लोकप्रिय है। क्योंकि हर वर्ग और समुदाय के लोग सिनेमा देखते हैं। फिल्मों में सिर्फ मनोरंजन ही नहीं होता है, वह मनुष्य की व्यक्तिगत व समष्टिगत भावों को जागृत करने का सशक्त माध्यम भी है। फिल्में हमें अपने देश के साथ-साथ विदेशी सभ्यता और संस्कृति से भी परिचित करते हैं। किसे फिल्में देखना पसंद नहीं होता है और कई लोग तो नई फिल्म की रिलीज के लिए पागल रहते हैं। हॉलीवुड फिल्मों का तो जलवा ही अलग होता है। हॉलीवुड फिल्मों Hollywood Films को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। इन फिल्मों को बनाने का बजट भी बहुत ज्यादा होता है इसलिए इनकी कमाई भी करोड़ों में नहीं, बल्कि अरबों में होती है। चलिए जानते हैं उन हॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिन फिल्मों ने कमाई के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं। इन फिल्मों ने विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं। 

अवतार Avatar

जेम्स कैमरून James Cameron की अवतार Avatar फिल्म के विज्युअल इफेक्ट इस फिल्म को बेहद खास बनाते हैं। अवतार (Avatar) दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 2.847 बिलियन डॉलर (2,11 अरब 52 करोड़ रुपये) का बिज़नेस किया है। इसमें एक ऐसी दुनिया दिखाई गयी है कि इसकी कल्पना आपको रोमांचित कर देती है। इसमें ब्लू मंकी को दिखाया गया है, जो कि एक पेंडोरा ग्रह Pandora planet के निवासी हैं इन्हे नावी कहा जाता है । पृथ्वीवासी वहाँ पर अपना अधिकार जताना चाहते हैं। इसमें मनुष्य और नावी के डीएनए को मिलाकर एक ऐसा शरीर बनाया जाता है जिसे अवतार कहते हैं। इस फिल्म की कहानी की कल्पना बहुत ही अद्भुत है। फिल्म का क्लाइमेक्स बहुत ही जबरदस्त है। विज्युअल इफेक्ट visual effect, कहानी और एक्शन का इसमें संतुलन बनाये रखा है। इसी के कारण इस फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं। 

एवेंजर्स एंडगेम Avengers Endgame

सेंटा मोनिका में आयोजित पीपुल्स च्वाइस अवॉर्ड्स People's Choice Awards में इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म में आयरन मैन का किरदार निभाने वाले अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर Robert Downey Jr को मेल मूवी स्टार का अवॉर्ड और जैंडेया Zendaya को फीमेल मूवी स्टार का अवॉर्ड दिया गया था। इस फिल्म ने पूरी दुनिया में हंगामा मचाया हुआ था। 'एवेंजर्स एंडगेम Avengers Endgame को एंथनी रूसो और जो रूसो की जोड़ी ने डायरेक्ट किया है। यह फिल्म थैनोस और सुपरहीरोज के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फ़िल्म ने वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफ़िस पर 2.797 बिलियन डॉलर (2,08 अरब 20 करोड़ रुपये) का बिज़नेस किया है। एंडगेम ने दुनियाभर में जबरदस्त कमाई की है। फिल्म रोमांचक, मनोरंजक और भावनात्मक रूप से प्रभावशाली है। इस फिल्म में रॉबर्ट डॉनी जूनियर, क्रिस इवांस Chris Evans, मार्क रुफैलो, क्रिस हेम्सवर्थ Chris Hemsworth, स्कारलेट जोहान्सन और ब्री लार्सन Brie Larson जैसे हॉलीवुड स्टार्स शामिल हैं। एवेंजर्स एंडगेम मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की 22वीं फिल्म है। 

टाइटैनिक Titanic

इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर वर्ल्ड वाइड 2.202 बिलियन डॉलर (1,63 अरब 84 करोड़ रुपये) का बिज़नेस किया है। इस फिल्म की कहानी टाइटैनिक जहाज के बारे में थी जो 15 अप्रैल 1912 को अपनी पहली यात्रा में ही अटलांटिक महासागर Atlantic Ocean में डूब गया था और इस दुर्घटना में लगभग 1500 से भी अधिक लोग मारे गए थे और इस फिल्म के निर्देशक जेम्स कैमरून James Cameron हैं। इस घटना पर कई फिल्में और डॉक्युमेंट्रीज बनीं, लेकिन सबसे चर्चित रही हॉलीवुड डायरेक्टर जेम्स कैमरून की ‘टाइटैनिक’ Titanic रही है। केट विंसलेट Kate Winslet और लियोनार्डो डिकैप्रियो Leonardo Dicaprio स्टारर ये फिल्म 1 नवंबर, 1997 को रिलीज हुई थी। फिल्म के सबसे प्रभावशाली हिस्सों में से एक जहाज के पानी के नीचे के शॉट्स थे। इस फिल्म ने अपने बजट से 11 गुना अधिक कमाई की थी। कमाई के साथ-साथ इस फिल्म ने अवॉर्ड्स Awards के भी बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए थे। 

स्टार्स वॉर्स- द फ़ोर्स अवेकेंस Star Wars: The Force Awakens

साइंस फ़िक्शन फ़िल्म स्टार्स वॉर्स- द फ़ोर्स अवेकेंस (Star Wars: The Force Awakens) ने बॉक्स ऑफ़िस पर वर्ल्ड वाइड 2.068 बिलियन डॉलर (1,53 अरब 88 करोड़ रुपये) का बिज़नेस किया है। स्टारवॉर्स- द फोर्स अवेकेंस' को साल 2015 में ही रिलीज किया गया था, जिसके निर्देशक जेजे अबराम्स JJ Abrams थे। साइंस फिक्शन science fiction वाली सुपरहीरो फिल्म ने दुनिया भर में अच्छी कमाई की थी। इसके प्रमुख कलाकार थे - हैरिसन फोर्ड Harrison Ford, कैरी फिशर, पीटर मेह्यू और Anthony Daniels ऐंथोनी डेनियल्स। म्यूजिक कंपोजर जॉन विलियम्स John Williams और साउंड डिजाइनर बेन बर्ट Ben Burt ने पुराने और नए संगीत से जबरदस्त प्रभाव पैदा किया है। यह फिल्म शानदार लिखी गई है, फिर मजबूती से तैयार की गई है। ऐतिहासिक स्पेस कथा 'स्टार वार्स' का यह सातवां संस्करण अपने नाम के अनुरूप अद्भुत और जागृत है।

एवेंजर्स- इंफ़िनिटी वॉर Avengers: Infinity War

सुपरहीरोज़ फ़िल्म एवेंजर्स- इंफिनिटी वॉर Avengers: Infinity War ने बॉक्स ऑफ़िस पर वर्ल्ड वाइड 2.048 बिलियन डॉलर (1,52 अरब 42 करोड़ रुपये) का बिज़नेस किया है। एवेंजर्स इंफिनिटी वॉर में फिल्म के बेहतरीन डायलॉग्स और एक्शन फिल्म को और भी ज्यादा रोमांचक और दमदार बनाते हैं। फिल्म में हर सुपरहीरो के डायलॉग और एक्शन काफी जबरदस्त हैं। इस फिल्म की कहानी के अनुसार पूरे मार्वल्स सिनेमेटिक यूनिवर्स को कोई चीज अगर जोड़ कर रखती है तो वह है इनफिनिटी स्टोन। इसमें बताया गया है कि ब्रह्मांड universe के निर्माण से पहले 6 चीजें अस्तित्व में थीं। एवेंजर्स इंफिनिटी वॉर में विलेन थानोस Villain Thanos काफी मजूबत और खतरनाक है। इतना ही नहीं विलेन थानोस के अलावा और भी कई विलेन हैं। इस फिल्म ने इतनी कमाई की है कि इस कमाई को देखकर हर कोई हैरान था। इस फिल्म ने रिकार्ड तोड़ कमाई की है। इस फिल्म का निर्देशन एंथनी Anthony और जो रुसो Joe Russo ने किया है। इस फिल्म में करीब 40 सुपरहीरो मौजूद हैं। फिल्म में क्रिस इवांस, स्कार्लेट जोहानसन, चैडविक बोसमैन Chadwick Boseman, टॉम हॉलैंड और मार्क रफैलो Mark Ruffalo सहित कई कलाकार हैं। 

जुरासिक वर्ल्ड Jurassic World

साल 2015 में रिलीज़ हुई जुरासिक वर्ल्ड Jurassic World फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर वर्ल्ड वाइड 1.671 बिलियन डॉलर (1,24 अरब 27 करोड़ रुपये) का बिज़नेस किया है। इसके डायरेक्टर कोलिन ट्रेवोरो Colin Trevorrow थे। इस फिल्म का भारत में भी काफी अच्छा प्रदर्शन रहा था और लोगों ने इसे बहुत पसंद किया था। जुरासिक वर्ल्ड डायनासोर्स, एक जानवर द्वारा मचाई गई तबाही पर आधारित थी। जुरासिक वर्ल्ड 2015 की अमेरिकी साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है। फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे एक पालतू डायनासोर dinosaur बाहर निकलकर कहर ढाता है। उसे काबू करना और उससे जान बचा पाना सभी के लिए असंभव साबित होने लगता है। जुरासिक वर्ल्ड फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर ताबड़तोड़ कमाई की है। फिल्म के गजब, बेहतरीन दिल की धड़कनों को और तेज करने वाले थ्री डी सीन्स आपको और ज्यादा रोमांचित कर देते हैं। इसके कलाकार क्रिस प्रैट Chris Pratt, विनसेट डोनोफ्रियो, बायस डल्लास Bias dallas, जैफ गोल्ड ब्लूम, जिलियोनमुर, बेनेसाली चेस्टर और इरफान खान Irfan khan हैं।