यूपीआई और रुपे सेवाओं के विस्तार के लिए वर्ल्डलाइन और एनपीसीआई में समझौता

Share Us

401
यूपीआई और रुपे सेवाओं के विस्तार के लिए वर्ल्डलाइन और एनपीसीआई में समझौता
13 Oct 2022
6 min read

News Synopsis

पूरे यूरोप Europe में वैश्विक भुगतान सेवा प्रदाता Global Payment Service Provider वर्ल्डलाइन Worldline ने भारतीय भुगतान साधनों की स्वीकृति Acceptance of Indian Payment Instruments को विस्तार देने के लिए एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स NPCI International Payments से समझौता किया है। इंटरनेशनल पेमेंट्स नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया International Payments National Payments Corporation of India (एनपीसीआई) की अंतर्राष्ट्रीय शाखा है- जो भारत में डिजिटल भुगतानों Digital Payments का संचालन करती है। इस साझेदारी के तहत वर्ल्डलाइन व्यापारियों Worldline Merchants के पॉइंट-ऑफ-सेल Point-of-Sale (पीओएस) सिस्टम को यूपीआई से भुगतान UPI Payments स्वीकार करने की अनुमति देकर यूरोपीय बाजारों European Markets में भारतीय ग्राहकों के लिए और अधिक सुविधा मुहैया कराएगा।

इसके साथ ही रुपे जो कि  एनपीसीआई के स्वामित्व वाली कार्ड सेवा है, उसकी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। जबकि बीते मंगलवार को दोनों संस्थाओं की ओर से इस संबंध में एक संयुक्त बयान जारी किया गया। इसको लेकर माना जा रहा है कि यूरोपीय देशों में भारतीय पर्यटकों Indian Tourists की संख्या और खर्च में बढ़ाेतरी को देखते हुए इस साझेदारी के बाद ग्राहकों से संबंधित व्यापारियों को बहुत लाभ पहुंचेगा। वर्तमान में भारतीय ग्राहकों को अंतर्राष्ट्रीय कार्ड नेटवर्क International Card Network के माध्यम से भुगतान करना पड़ता है।

वर्ल्डलाइन और एनपीसीआई के संयुक्त बयान में कहा गया है कि बेहद लोकप्रिय यूपीआई एक ही मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से कई बैंक खातों तक पहुंचने की अनुमति देता है, यह सेवा व्यापारियों के लिए नई व्यावसायिक संभावनाओं को खोलते हुए ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाएगा। गौर करने वाली बात ये है कि एनपीसीआई के यूपीआई प्लेटफॉर्म UPI Platform पर अब तक 38.74 बिलियन लेनदेन दर्ज किए जा चुके हैं। इसके माध्यम से लगभग 954.58 बिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि का लेन-देन किया गया है। इसी तरह अब तक 714 मिलियन RuPay कार्ड RuPay Card जारी किए गए हैं, जिसमें 1.3 बिलियन से अधिक लेनदेन हुए हैं।