विश्व शांति में महिलाओं का योगदान

Share Us

2190
विश्व शांति में महिलाओं का योगदान
08 Oct 2021
8 min read

Blog Post

नारीवादी विचारकों और कार्यकर्ताओं ने "नकारात्मक शांति" या शांति के विचार को केवल हिंसक संघर्ष की अनुपस्थिति के बारे में खारिज कर दिया है।  इसके बजाय उन्होंने एक "सकारात्मक शांति" पर जोर दिया है, जिसमें न केवल हिंसा की अनुपस्थिति शामिल है, बल्कि सामाजिक न्याय और शांति भी शामिल है। शांति और सुरक्षा मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला में महिलाओं का व्यवस्थित और प्रतिनिधि समावेश न केवल एक सफल वार्ता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी है कि महिलाओं के हितों को संबोधित किया जा रहा है।

परिचय

दुनिया भर में प्रत्येक व्यक्ति कोशिश करता है कि उसके जीवन में और आस-पास शांति बनी रहे। इसके लिए मनुष्य अपनी क्षमता के अनुरूप सदैव कोशिश करता रहता है। लोग शांतिपूर्ण, जानकार, दयालु और एकीकृत दुनिया के निर्माण में योगदान करते हैं। पुरुषों के साथ महिलाओं की भी इसमें बराबर की भागीदारी होती है। शांति निर्माण प्रक्रिया के लिए महिलाएं अति आवश्यक भूमिका निभाती हैं। महिलाओं को घर का भी केंद्रीय कार्यवाहक माना जाता है। अगर इन्हें शांति स्थापना से बाहर रखा जाता है तो प्रत्येक सदस्य प्रभावित होता है। दुनिया भर के कई देशों में महिलाओं ने कई उदाहरण सिद्ध किए हैं और कुछ विश्व संगठनों ने महिलाओं की भागीदारी को ध्यान में रखते हुए और उनकी शांति स्थापना में भूमिका को देखते हुए कई परियोजनाएं भी निकाली है। हालांकि शांति का मतलब ना केवल युद्ध की अनुपस्थिति है, परंतु विचारों में एकता, भावनात्मक एकता और समस्त मानव जाति में प्रेम और शांति उत्पन्न करना है। 

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस

हर साल 21 सितंबर को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसे 24 घंटे अहिंसा और संघर्ष विराम के माध्यम से शांति के आदर्शों को मजबूत करने के लिए समर्पित दिन के रूप में घोषित किया है। दुनिया भर में करोड़ों लोग शांति दिवस की इस पहल में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। दुनिया भर के कई शहरों में कई दिवसीय आयोजन किए जाते हैं। शांति दिवस की गतिविधियां व्यापक हैं और शिक्षा, मानवीय सहायता और सेवा, कला, पर्यावरण के लिए परियोजनाएं, आध्यात्मिक और अंतरधार्मिक सभाएं, अहिंसा मंच, अंतरसांस्कृतिक संवाद, सैर और जागरण, ध्यान, युवा शांति निर्माण प्रशिक्षण, सम्मेलन, खेल शांति कार्यक्रम आदि शामिल हैं। शांति दिवस व्यक्तिगत रूप से या समूह या संगठन के हिस्से के रूप में मनाया जाता है।

शांति, सुरक्षा और महिलाएं

शांति दिवस सभी मानवता को उन गतिविधियों में भाग लेने के लिए विश्व स्तर पर साझा तिथि प्रदान करता है जो एक शांतिपूर्ण, दयालु, जानकार और एकीकृत दुनिया के निर्माण में योगदान करती है। वहीं विश्व शांति में महिलाओं की भूमिका सराहनीय है। शांति निर्माण में और संघर्ष के बाद के समाधान में महिलाएं अहम भूमिका निभाती हैं। संघर्ष अक्सर महिलाओं को बुनियादी आवश्यकताओं की रक्षा के लिए खुद को संगठित करने में प्रेरित करती हैं। महिलाएं शांति निर्माण प्रक्रिया के लिए अति महत्वपूर्ण हैं। महिलाएं परिवार की केंद्रीय कार्यवाहक भी होती हैं और जब उन्हें शांति स्थापना से बाहर रखा जाता है तो हर कोई प्रभावित होता है।  

महिलाओं ने अफ्रीका के हॉर्न जैसे सूडान और बुरुंडी में शांति प्रक्रियाओं में प्रमुख भूमिका निभाई है, जहां उन्होंने पर्यवेक्षकों के रूप में योगदान दिया है। यह एक जीता जागता उदाहरण है कि महिलाएं शांति निर्माण में सहायक होती हैं। शांति प्रक्रियाओं में महिलाओं के दृष्टिकोण को सामने लाने और लिंग आधारित हिंसा को रोकने के प्रयासों को सीमित सफलता मिली है। संघर्ष समाधान और शांति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी कई कारकों द्वारा सीमित है।

शांति स्थापना के लिए महिलाओं के भागीदारी की ज़रूरत है। हिंसक संघर्षों और युद्धों के दौरान महिलाओं को परिवारों, प्रदाताओं, लड़ाकों और स्वतंत्रता सेनानियों के मुखिया के रूप में नई भूमिकाएं निभाने के लिए मजबूर किया जाता है। शांति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी उतनी ही पुरानी है, जितनी कि उनके हिंसा के अनुभव। महिलाएं "स्वाभाविक रूप से" शांतिपूर्ण नहीं हैं। महिलाओं ने पूरे इतिहास में कई तरह की भूमिकाएं निभाई हैं जो युद्ध और अन्य प्रकार की हिंसा का समर्थन करती हैं, योद्धाओं से लेकर सहायक पत्नियों और पुरुषों को युद्ध के मैदान में बुलाने वाली माताओं तक। हालांकि, उनकी लैंगिक पहचान उन्हें शांति निर्माण के कुछ ऐसे तरीके पैदा करने की अनुमति देती है जो पुरुष नहीं कर सकते हैं।  

महिलाएं बनीं मिसाल

महिलाओं के पास बदलाव लाने की आवाज और शक्ति होती है। 1992 और 2019 के बीच, दुनिया भर में प्रमुख शांति प्रक्रियाओं में महिलाओं ने औसतन 13 प्रतिशत वार्ताकारों, 6 प्रतिशत मध्यस्थों और 6 प्रतिशत हस्ताक्षरकर्ताओं का गठन किया। जबकि महिलाओं की भागीदारी में कुछ प्रगति हुई है। 2020 में शांति प्रयासों ने महिलाओं को शामिल करने के लिए इसी तरह संघर्ष किया है। उदाहरण के लिए, महिलाओं ने अफगान वार्ता में केवल 10 प्रतिशत वार्ताकारों का प्रतिनिधित्व किया, लीबिया की राजनीतिक चर्चाओं में केवल 20 प्रतिशत वार्ताकारों और लीबिया की सैन्य वार्ता और यमन की हालिया प्रक्रिया में 0 प्रतिशत वार्ताकारों का प्रतिनिधित्व किया।  

विश्व संगठनों द्वारा उठाए गए कदम

पिछले वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1325 की 20वीं वर्षगांठ, महिलाओं की शुरुआत, शांति और सुरक्षा (WPS) एजेंडा को मान्यता दिया था। वर्षों से एजेंडा महिलाओं की आवाज़ और नेतृत्व को ऊपर उठाने, सुरक्षा संस्थानों में शांति प्रक्रियाओं और नेतृत्व में उनकी भागीदारी बढ़ाने और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शांति निर्माण के लिए जमीनी स्तर की रणनीतियों को लाने के साधन के रूप में खड़ा है। 2015 में यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस ने अहिंसा और मध्यस्थता के लिए प्रतिबद्ध महिला शांति निर्माताओं और महिलाओं के नेतृत्व वाले संगठनों के नेटवर्क का समर्थन करने के लिए कोलंबिया में एक परियोजना शुरू की।