News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

विश्व नेताओं ने जी7 शिखर सम्मेलन में हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क का दौरा किया

Share Us

530
विश्व नेताओं ने जी7 शिखर सम्मेलन में हिरोशिमा पीस मेमोरियल पार्क का दौरा किया
19 May 2023
7 min read

News Synopsis

दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोकतंत्रों के नेताओं ने यूक्रेन पर 15 महीने के आक्रमण के लिए रूस को दंडित करने के नए तरीके खोजने के लिए सात शिखर सम्मेलनों Seven Summits के समूह के पहले पूरे दिन को समर्पित करने की योजना बनाई।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Russian President Vladimir Putin की यूक्रेन के खिलाफ परमाणु धमकियों के साथ-साथ उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के महीनों लंबे बैराज और चीन के तेजी से बढ़ते परमाणु शस्त्रागार ने परमाणु निरस्त्रीकरण को शिखर सम्मेलन का एक प्रमुख हिस्सा बनाने के लिए जापान के दबाव के साथ प्रतिध्वनित किया है।

दुनिया के नेताओं ने शुक्रवार को दुनिया के पहले युद्धकालीन परमाणु बम विस्फोट में मारे गए हजारों लोगों को समर्पित एक शांति पार्क का दौरा किया।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सामूहिक तस्वीरों और एक प्रतीकात्मक वृक्षारोपण के बाद मास्को के खिलाफ प्रतिबंधों का एक नया दौर शुरू किया जाना था, जिसमें रूस के युद्ध के प्रयासों को रोकने और इसके पीछे जवाबदेह लोगों को पकड़ने के लिए मौजूदा प्रतिबंधों को लागू करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया गया था। रूस अब दुनिया का सबसे स्वीकृत देश है, लेकिन वित्तीय दंड की प्रभावशीलता के बारे में सवाल हैं।

अमेरिकी अधिकारी ने घोषणा का पूर्वावलोकन करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए कहा कि कार्रवाई का अमेरिकी घटक रूस के रक्षा उत्पादन में शामिल लगभग 70 रूसी और तीसरे देश की संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट करेगा और 300 से अधिक व्यक्तियों, संस्थाओं, विमानों और जहाजों को मंजूरी देगा। 

अधिकारी ने कहा कि अन्य G7 राष्ट्र रूस को और अलग-थलग करने और यूक्रेन में युद्ध छेड़ने की उसकी क्षमता को कम करने के लिए इसी तरह के कदम उठाएंगे। सप्ताहांत शिखर सम्मेलन के दौरान विवरण सामने आने वाले थे।

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल European Council President Charles Michel ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि यूरोपीय संघ खामियों पर दरवाजा बंद करने और रूसी हीरों में व्यापार को प्रतिबंधित करने की योजना पर केंद्रित था।

उन्होंने कहा कि जी7 शिखर सम्मेलन G7 Summit में गैर-सदस्य अतिथि देशों के नेताओं को यह बताने की कोशिश करेगा कि प्रतिबंधों को लागू करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा Japanese Prime Minister Fumio Kishida जो संसद में हिरोशिमा का प्रतिनिधित्व करते हैं, कि परमाणु निरस्त्रीकरण चर्चा का एक प्रमुख केंद्र हो और वह औपचारिक रूप से हिरोशिमा के पीस मेमोरियल पार्क में शिखर सम्मेलन Summit at Hiroshima's Peace Memorial Park शुरू करेंगे।

6 अगस्त 1945 को याद दिलाने के लिए समर्पित एक पार्क में विश्व नेताओं की यात्रा, जब एक अमेरिकी बी -29 ने हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया था, शिखर सम्मेलन शुरू करने के लिए एक आकर्षक छवि होगी।

अनुमानित 140,000 लोग मारे गए थे, और अब बुजुर्ग बचे लोगों की तेजी से घटती संख्या ने सुनिश्चित किया है, कि हिरोशिमा परमाणु-विरोधी शांति प्रयासों का पर्याय बन गया है।

गुरुवार की रात किशिदा ने पास के सैन्य अड्डे पर बाइडेन के आगमन के बाद राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ बैठक कर वैश्विक कूटनीति की शुरुआत की। नेताओं की तीन दिवसीय सभा खुलने से पहले किशिदा ने ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक British Prime Minister Rishi Sunak के साथ भी बातचीत की।

किशिदा ने प्रारंभिक टिप्पणी में बिडेन से कहा जापान-अमेरिका गठबंधन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा की नींव है। सत्तावादी चीन, रूस और उत्तर कोरिया से खतरों का सामना कर रहा जापान अपनी सेना का विस्तार कर रहा है, लेकिन जापान में तैनात 50,000 अमेरिकी सैनिकों और अमेरिकी सेना पर भी निर्भर है।

हम बहुत स्वागत करते हैं, कि सहयोग छलांग और सीमा में विकसित हुआ है, किशिदा ने कहा।

बिडेन जिन्होंने किशिदा के साथ अपनी बैठक से पहले पास के मरीन कॉर्प्स एयर स्टेशन इवाकुनी Marine Corps Air Station Iwakuni में अमेरिकी और जापानी सैनिकों का अभिवादन किया, और  कहा जब हमारे देश एक साथ खड़े होते हैं, तो हम मजबूत होते हैं, और मेरा मानना है, कि जब हम ऐसा करते हैं, तो पूरी दुनिया सुरक्षित होती है। जैसे ही G7 में उपस्थित लोगों ने हिरोशिमा के लिए अपना रास्ता बनाया, मास्को ने यूक्रेन की राजधानी पर एक और हवाई हमला किया। शुरुआती घंटों के दौरान कीव में जोर से विस्फोट हुए, इस महीने नौवीं बार चिह्नित किया गया कि रूसी हवाई हमलों ने हफ्तों के सापेक्ष शांत रहने के बाद शहर को लक्षित किया है।

सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज Center for Strategic and International Studies में अर्थशास्त्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मैथ्यू पी. गुडमैन Matthew P. Goodman Senior Vice President of Economics ने कहा यूक्रेन में संकट: मुझे यकीन है, कि बातचीत इसी के साथ शुरू होने जा रही है।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन White House National Security Advisor Jake Sullivan ने एयर फ़ोर्स वन पर संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि यूक्रेन में युद्ध के मैदान के बारे में और प्रतिबंधों पर कार्रवाई की स्थिति और जी 7 द्वारा सामूहिक रूप से उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा होगी। विशेष रूप से प्रवर्तन। संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूसी सेंट्रल बैंक के फंड को रोक दिया है, स्विफ्ट तक बैंकों की पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया है, वैश्विक वित्तीय लेनदेन के लिए प्रमुख प्रणाली और हजारों रूसी फर्मों, सरकारी अधिकारियों, कुलीन वर्गों और उनके परिवारों को मंजूरी दे दी है।

सात देशों के समूह ने पिछले साल रूसी तेल और डीजल पर सामूहिक रूप से $ 60 प्रति बैरल मूल्य कैप लगाया था, जिसे अमेरिकी ट्रेजरी विभाग US Treasury Department ने गुरुवार को एक नई प्रगति रिपोर्ट में बचाव करते हुए कहा कि कैप रूसी तेल राजस्व को दबाने में सफल रही है। ट्रेजरी ने रूसी वित्त मंत्रालय के आंकड़ों का हवाला देते हुए दिखाया कि इस साल जनवरी से मार्च तक क्रेमलिन का तेल राजस्व पिछले साल की तुलना में 40% कम था।

हाल ही में कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रतिबंधों का आर्थिक प्रभाव काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है, कि एक लक्षित देश किस हद तक उन्हें दरकिनार करने में सक्षम है। तो पिछले महीने के लिए अमेरिकी ट्रेजरी के अधिकारियों ने अपने वित्तीय संबंधों को काटने के लिए यूरोप और मध्य एशिया में प्रेस देशों की यात्रा की है, जो अभी भी क्रेमलिन के साथ व्यापार करते हैं।

मिशेल ने कहा चुनौती यह सुनिश्चित करना है, कि प्रतिबंध रूस के खिलाफ दर्दनाक हैं, हमारे खिलाफ नहीं। यह बहुत स्पष्ट है, कि प्रत्येक पैकेज पिछले एक की तुलना में अधिक कठिन है, और निर्णय लेने के लिए अधिक राजनीतिक प्रयास की आवश्यकता होती है। जी 7 नेताओं और कई अन्य काउंटियों के आमंत्रित अतिथियों से भी इस बात पर चर्चा करने की उम्मीद है, कि चीन की बढ़ती मुखरता और सैन्य निर्माण से कैसे निपटा जाए क्योंकि यह चिंता बढ़ जाती है, कि यह एक व्यापक संघर्ष को भड़काते हुए ताइवान को बलपूर्वक जब्त करने की कोशिश कर सकता है। चीन स्वशासित द्वीप को अपना दावा करता है, और उसके जहाज और युद्धक विमान नियमित रूप से इसके पास गश्त करते हैं।

हिरोशिमा में सुरक्षा कड़ी थी, पूरे शहर में हजारों पुलिस तैनात थी। प्रदर्शनकारियों का एक छोटा समूह पुलिस द्वारा काफी अधिक संख्या में था, क्योंकि वे बुधवार शाम को परमाणु शांति गुंबद स्मारक के खंडहरों के बगल में एकत्र हुए थे, जिसमें "नो जी 7 इंपीरियलिस्ट समिट" थोड़ी द्वंद्वात्मक कूटनीति में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीनी शहर शीआन में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के लिए कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के मध्य एशियाई देशों के नेताओं की मेजबानी कर रहे हैं।

नेताओं को वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और बढ़ती कीमतों को संबोधित करने के प्रयासों पर चर्चा करनी है, जो दुनिया भर में परिवारों और सरकार के बजट को कम कर रहे हैं, विशेष रूप से अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका के विकासशील देशों में।

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था यू.एस. में ऋण सीमा बढ़ाने पर बहस ने जी 7 वार्ता को खत्म करने की धमकी दी है। पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया में नियोजित बैठकों को रद्द करते हुए, ऋण वार्ता के लिए शिखर सम्मेलन के बाद बिडेन वाशिंगटन वापस जाने की योजना बना रहे हैं।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री गुरुवार को पहले जापान पहुंचे और जेएस इज़ुमो का दौरा किया, एक जहाज जो हेलीकॉप्टर और लड़ाकू जेट ले जा सकता है, और लंबवत रूप से उतरने में सक्षम है।

गुरुवार को अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान सुनक और किशिदा ने रक्षा सहित कई मुद्दों पर समझौतों की घोषणा की, व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन, सनक के कार्यालय ने कहा।

G7 में जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और इटली के साथ-साथ यूरोपीय संघ भी शामिल है।

रूस को अलग-थलग करने जैसे प्रयासों के लिए समर्थन जुटाते हुए गैर-जी7 देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की उम्मीद में शिखर सम्मेलन में अन्य देशों के एक मेजबान को आमंत्रित किया गया है।

अतिथियों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया के नेता शामिल हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की Ukrainian President Volodymyr Zelensky के वीडियो लिंक द्वारा शामिल होने की उम्मीद है।