मंदी की तरफ बढ़ रही दुनिया, ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे केंद्रीय बैंक: सर्वे

Share Us

443
मंदी की तरफ बढ़ रही दुनिया, ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे केंद्रीय बैंक: सर्वे
27 Oct 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World में वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं Global economies जहां एक तरफ मंदी recession की ओर बढ़ती नजर आ रही हैं, तो वहीं दूसरी ओर दुनियाभर के केंद्रीय बैंक central bank महंगाई पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों interest rates में आक्रामक तरीके से बढ़ोतरी करते दिखाई दे रहे हैं। ब्याज दरों में वृद्धि का सबसे बुरा असर अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर  growth rates of economies पर पड़ रहा है। इसलिए रॉयटर्स के सर्वे Reuters survey में अर्थशास्त्रियों ने प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर को पहले के मुकाबले घटा दिया है। जबकि, अच्छी बात यह है कि ज्यादातर बड़ी अर्थव्यवस्थाएं  large economies जो मंदी में फंस गई हैं या तेजी से मंदी की ओर बढ़ रही हैं, उनमें पिछली मंदी के मुकाबले बेरोजगारी unemployment का स्तर कम है।

विकास दर और बेरोजगारी दर growth rate and unemployment rate के बीच की खाई पिछले चार दशक में सबसे कम रह सकती है। वहीं इसको लेकर अर्थशास्त्रियों का कहना है कि, मंदी की अवधि छोटी रहेगी और इसका असर ज्यादा गहरा नहीं होगा। हालांकि, महंगाई inflation से जल्द राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। यह लंबे समय तक ऊंची बनी रहेगी। इसमें आगे कहा गया है कि दुनिया के ज्यादातर बड़े देश महंगाई घटाने के लिए ब्याज दरों में लिमिट के दो-तिहाई तक बढ़ोतरी कर चुके हैं। जबकि दुनिया के कई बड़े देशों के केंद्रीय बैंक महंगाई का अंदाजा लगाने में नाकाम रहे हैं।

उन्होंने इस साल कई बार ब्याज दरों में इजाफा किया हैं। ज्यादातर अर्थशास्त्रियों और केंद्रीय बैंकों का मानना है कि उनके लिए अगले साल करने को ज्यादा कुछ नहीं बचा है। राबोबैंक Rabobank के वैश्विक रणनीतिकार माइकल एवरी global strategist Michael Avery ने कहा, वैश्विक मंदी global recession के जोखिम के बारे में हर कोई बात कर रहा है। अगर प्रमुख अर्थव्यस्थाओं में रुझान देखें तो इसका अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है। वहीं सर्वे में शामिल 22 केंद्रीय बैंकों में सिर्फ 6 का मानना है कि अगले साल के अंत तक महंगाई उनके तय लक्ष्य के दायरे में आ जाएगी।