World Economic Forum 2023: सीएम योगी आदित्यनाथ दावोस में WEF की बैठक में होंगे शामिल

Share Us

579
World Economic Forum 2023: सीएम योगी आदित्यनाथ दावोस में WEF की बैठक में होंगे शामिल
02 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

World Economic Forum 2023: खबर के मुताबिक उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath विश्व आर्थिक मंच World Economic Forum की बैठक में शिरकत करेंगे। इस तरह से सीएम योगी आदित्यनाथ इस तरह की बैठक में शामिल होने वाले यूपी के पहले मुख्यमंत्री बन जाएंगे। सीएम योगीआदित्यनाथ WEF यानी विश्व आर्थिक मंच की बैठक में शिरकत करेंगे। इसके लिए सीेएम योगी जनवरी में स्विट्जरलैंड Switzerland के दावोस Davos शहर जाएंगे। सीएम 16 से 20 जनवरी के बीच होने जा रहे World Economic Forum 2023 में यूपी के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस दौरे की राज्य सरकार तैयारी कर रही है। राज्य उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का एक ग्रुप भी उनके साथ इस दौरे पर जाएगा। योगी WEF की बैठक में शामिल होने वाले उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री होंगे।

वहीं Invest UP को इसकी जिम्मेदीरा सौंपी गई है। राज्य की निवेश प्रोत्साहन और सुविधा एजेंसी Investment Promotion and Facilitation Agency, इन्वेस्ट यूपी Invest UP को यात्रा की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इसके साथ ही Invest UP आवश्यकता पड़ने पर उद्योग निकाय भारतीय उद्योग परिसंघ Confederation of Indian Industry की मदद भी ले सकता है। दावोस शहर में ये बैठक 16 जनवरी को शुरू और 20 जनवरी को खत्म होगी। WEF की यह बैठक सरकार, व्यापार और नागरिक समाज के नेताओं को एक साथ लाएगी।

ताकि वे दुनिया की स्थिति को संबोधित कर सकें और आने वाले साल के लिए प्राथमिकताओं पर चर्चा कर सकें। विश्व के सर्वोत्तम आर्थिक मंच पर सीएम योगी यूपी के प्रतिनिधिमंडल Delegation of UP का नेतृत्व करेंगे। वर्ल्ड इकोनामिक फोरम में भाग लेने वाले वह उप्र के पहले मुख्यमंत्री होंगे। गौर करने वाली बात ये है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने अगले पांच वर्ष में यूपी की अर्थव्यवस्था Economy of UP को एक ट्रिलियन डालर का आकार देने का लक्ष्य तय किया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश की अर्थव्यवस्था को अगले पांच वर्षों के दौरान तकरीबन 35 फीसदी की विकास दर हासिल करनी होगी।