World Bank: विश्व बैंक ने पंजाब के लिए $150 मिलियन के लोन को दी मंजूरी, यहां होगा खर्च

Share Us

632
World Bank: विश्व बैंक ने पंजाब के लिए $150 मिलियन के लोन को दी मंजूरी, यहां होगा खर्च
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

विश्व बैंक World Bank ने देश के राज्य पंजाब Punjab को 150 मिलियन अमरीकी डालर USD के लोन की मंजूरी दे दी है। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल Executive Board of Directors ने भारत के राज्य पंजाब को अपने वित्तीय संसाधनों financial resources का बेहतर प्रबंधन करने और सार्वजनिक सेवाओं public services तक लोगों की पहुंच में सुधार करने में मदद करने के लिए 150 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान international financial institutions ने अपने एक बयान में कहा है कि यह विभिन्न सरकारी विभागों government departments की संस्थागत क्षमताओं को मजबूत करने, वित्तीय जोखिमों का प्रबंधन करने और सतत विकास का समर्थन करने के लिए राज्य की ओर से किए जा रहे प्रयासों का समर्थन करेगा। बयान में आगे कहा गया है कि पंजाब की ग्रोथ क्षमताओं growth capabilities के अनुरूप कम रही है।

राजकोषीय चुनौतियों और संस्थागत क्षमता बाधाओं fiscal challenges and institutional capacity constraints के संयोजन का मतलब है कि विकास की प्राथमिकताओं को पूरा करने में दुर्लभ संसाधनों की कमी है। विश्व बैंक की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि नए कानूनी और नीतिगत सुधारों new legal and policy reforms के राज्यव्यापी कार्यान्वयन का समर्थन करने से सार्वजनिक खरीद प्रणालियों public procurement systems में जवाबदेही बढ़ाने के अलावा नई परियोजनाएं, बजट और निगरानी कार्यों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

इसके साथ ही डिजिटल प्रौद्योगिकी digital technology का फायदा उठाकर राज्य के विकास लक्ष्यों को हासिल करना भी आसान होगा।