World Bank: अब पंजाब के बाद गुजरात को विश्व बैंक से मिला 35 करोड़ डॉलर का ऋण

Share Us

412
World Bank: अब पंजाब के बाद गुजरात को विश्व बैंक से मिला 35 करोड़ डॉलर का ऋण
23 Sep 2022
min read

News Synopsis

वर्ल्ड बैंक World Bank ने भारत India के पंजाब Punjab राज्य के बाद अब गुजरात Gujarat को भी कर्ज की मंजूरी दे दी है। विश्व बैंक ने गुजरात को 35 करोड़ डॉलर यानी 2,832 करोड़ रुपए से अधिक के कर्ज को मंजूरी दी है। इसका इस्तेमाल सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं Public Health Services को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा। इस राशि का फोकस बीमारी की निगरानी पर होगा। विश्व बैंक ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि उसके कार्यकारी निदेशक मंडल Board of Executive Directors ने गुजरात को 35 करोड़ डॉलर का कर्ज देने को हरी झंडी दे दी है।

यह कर्ज विश्व बैंक की इकाई अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक International Bank for Reconstruction and Development (आईबीआरडी) देगा। इससे पहले विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने भारत के राज्य पंजाब को अपने वित्तीय संसाधनों Financial Resources का बेहतर प्रबंधन करने और सार्वजनिक सेवाओं Public Services तक लोगों की  पहुंच में सुधार करने में मदद करने के लिए 150 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी थी।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान International Financial Institutions ने अपने एक बयान में कहा था कि यह विभिन्न सरकारी विभागों की संस्थागत क्षमताओं को मजबूत करने, वित्तीय जोखिमों का प्रबंधन करने और सतत विकास का समर्थन करने  के लिए राज्य की ओर से किए जा रहे प्रयासों का समर्थन करेगा। बयान में कहा गया कि पंजाब की ग्रोथ क्षमताओं Growth Capabilities के अनुरूप कम रही है।

राजकोषीय चुनौतियों और संस्थागत क्षमता बाधाओं Fiscal Challenges and Institutional Capacity Barriers के संयोजन का मतलब है कि विकास की प्राथमिकताओं को पूरा करने में दुर्लभ संसाधनों की कमी है