News In Brief World News
News In Brief World News

World Bank ने 21 मिलियन मौतों को रोकने के लिए जलवायु और स्वास्थ्य कार्यक्रम लॉन्च किया

Share Us

232
World Bank ने 21 मिलियन मौतों को रोकने के लिए जलवायु और स्वास्थ्य कार्यक्रम लॉन्च किया
04 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

विश्व बैंक World Bank ने COP28 में निम्न और मध्यम आय वाले देशों में जलवायु परिवर्तन के बढ़ते नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों पर तत्काल प्रतिक्रिया देने के लिए एक नए जलवायु और स्वास्थ्य कार्यक्रम Climate and Health Program की घोषणा की।

इस कार्यक्रम के माध्यम से विश्व बैंक देशों को उनकी जलवायु और स्वास्थ्य कमजोरियों का आकलन करने, जलवायु-लचीला स्वास्थ्य प्रणालियों में निवेश बढ़ाने और लोगों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण, साक्ष्य और सामूहिक कार्रवाई जुटाने के लिए भागीदारों के साथ काम करने में मदद करेगा।

विश्व बैंक के नए आंकड़ों से पता चलता है, कि गर्म जलवायु के कारण 2050 तक केवल पांच स्वास्थ्य जोखिमों से कम से कम 21 मिलियन अतिरिक्त मौतें हो सकती हैं: अत्यधिक गर्मी, बौनापन, दस्त, मलेरिया और डेंगू। इन मौतों को रोकने के लिए स्वास्थ्य प्रणालियों को सुदृढ़ करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, और विशेष रूप से जलवायु-संवेदनशील देशों में मुख्य रूप से उप-सहारा अफ्रीका और दक्षिण एशिया में। विश्व बैंक का यह भी अनुमान है, कि 2030 तक स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव 44 मिलियन से अधिक लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल देगा।

विश्व बैंक में मानव विकास की उपाध्यक्ष ममता मूर्ति Mamta Murthi Vice President for Human Development at the World Bank ने कहा "जलवायु परिवर्तन स्वास्थ्य जोखिमों को बढ़ाता है, जिससे मानव पूंजी विकास पर दूरगामी परिणामों के साथ खराब स्वास्थ्य और गरीबी का चक्र बनता है। जलवायु और स्वास्थ्य कार्यक्रम के माध्यम से विश्व बैंक अपने ज्ञान और वित्तपोषण का उपयोग देशों को जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न स्वास्थ्य जोखिमों का समाधान करने, संबंधित क्षेत्रों में काम करने और वित्तपोषण को अधिकतम करने और निवेश और कार्यों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए भागीदारों को एक साथ लाने में मदद करेगा।"

जलवायु और स्वास्थ्य कार्यक्रम Climate and Health Program में जलवायु और स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी हस्तक्षेपों पर साक्ष्य तैयार करना शामिल होगा, ऐसे समाधानों के लिए वित्तपोषण बढ़ाना जो ग्राहक देशों में टिकाऊ और लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों का निर्माण कर सकें और प्रभाव को बढ़ाने के लिए मजबूत साझेदारी बनाएं।

देश की जरूरतों की पहचान करने और निवेश को सूचित करने के लिए साक्ष्य और ज्ञान बनाएं। इसमें विकासशील देशों में जलवायु-संबंधी स्वास्थ्य कमजोरियों का व्यवस्थित रूप से आकलन करना, जीवन, आजीविका और अर्थव्यवस्थाओं पर प्रभावों पर ध्यान केंद्रित करना और जलवायु और स्वास्थ्य के लिए देश-विशिष्ट 'सर्वोत्तम खरीद' की पहचान करना शामिल है।

ऐसे समाधानों में निवेश करें जो देश-अनुरूप और साक्ष्य-आधारित हों और बैंक के $34 बिलियन के स्वास्थ्य पोर्टफोलियो के माध्यम से कम-कार्बन लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए बड़े पैमाने पर निवेश करें, जो पहले से ही 100 से अधिक देशों में सक्रिय है। निवेश बेहतर निगरानी और प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों, जलवायु-संचालित रोग पैटर्न के सामने स्वास्थ्य सेवा वितरण में सुधार, जलवायु-प्रूफिंग स्वास्थ्य सुविधाओं और स्वास्थ्य कार्यकर्ता क्षमता को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

जलवायु-स्वास्थ्य कार्रवाई को बढ़ाने के लिए वैश्विक, क्षेत्रीय और देश के प्रयासों का समर्थन करके प्रभाव को अधिकतम करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, गावी, द ग्लोबल फंड, फाउंडेशन और अन्य के साथ साझेदारी में काम करें।

इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में विश्व बैंक जलवायु और स्वास्थ्य निवेश World Bank Climate and Health Investments को संरेखित करने और अधिकतम करने के लिए बहुपक्षीय और सार्वजनिक विकास बैंकों की भागीदारी के साथ जलवायु-स्वास्थ्य वित्त के लिए एक विकास बैंक कार्य समूह Development Bank Working Group का सह-आयोजन कर रहा है। विश्व बैंक जलवायु और स्वास्थ्य कार्रवाई को बढ़ाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, गावी और ग्लोबल फंड, फाउंडेशन और अन्य के साथ साझेदारी में भी काम करता है।

वर्तमान और भावी पीढ़ियों के स्वास्थ्य पर जलवायु संकट का प्रभाव हमारे आज के निर्णयों पर निर्भर करता है। विश्व बैंक हमारे समय की सबसे बड़ी स्वास्थ्य चुनौती से निपटने में देशों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।