News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

World Bank ने Railway को दिया 24.5 करोड़ डॉलर का लोन

Share Us

277
World Bank ने Railway को दिया 24.5 करोड़ डॉलर का लोन
25 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

विश्व बैंक World Bank ने इंडियन रेलवे Indian Railways के भाड़ा और लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे के मॉडर्नाइजेशन Modernization of Logistics Infrastructure के लिए 24.5 करोड़ डॉलर के कर्ज को मंजूरी दी है। इस कदम से रेल लॉजिस्टिक परियोजना Rail Logistics Project से देश को सड़क की बजाय रेल के जरिये अधिक यातायात ट्रांसफर करने में सहायता मिलेगी। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य माल और यात्री दोनों के परिवहन को अधिक कुशल बनाना और हर साल लाखों टन के कार्बन उत्सर्जन Carbon Emissions को कम करना है।

एक बयान में कहा गया कि भारतीय रेलवे की क्षमता की कमी ने माल ले जाने की मात्रा को लिमिटेड करने के साथ लदान की गति और विश्वसनीयता को कम कर दिया है। इन कारणों से ट्रकों की जरिए माल का परिवहन Transport of Goods अधिक हो रहा है और भारतीय रेलवे की कुल लदान में हिस्सेदारी वर्ष 2017-18 के दौरान घटकर 32 प्रतिशत रह गई, जो एक दशक पहले 52 प्रतिशत थी।

इस बारे में वर्ल्ड बैंक के संचालन प्रबंधक एवं कार्यवाहक देश निदेशक हिदेकी मोरी World Bank Operations Manager and Acting Country Director Hideki Mori ने कहा कि इस परियोजना से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के साथ लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा, क्योंकि मालगाड़ियों के लिए अलग गलियारा होने से रेलवे लाइनों Railway Lines पर भीड़-भाड़ कम हो जायेगी। जिससे यात्रियों का समय तो बचेगा ही साथ ही उन्हें आने जाने में सुविधा भी होगी।