विश्व बैंक ने भारत का आर्थिक विकास अनुमान घटाया

Share Us

361
विश्व बैंक ने भारत का आर्थिक विकास अनुमान घटाया
08 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया world में बढ़ती महंगाई Rising Inflation के बीच विश्व बैंक world bank ने भारत का आर्थिक विकास अनुमान Economic Growth Projections घटा दिया है। विश्व बैंक ने मंगलवार को बढ़ती मुद्रास्फीति inflation, सप्लाई चेन में व्यवधान और भू-राजनीतिक तनाव supply chain disruptions and geopolitical tensions के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया।

यह दूसरी बार है जब विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 में भारत के लिए अपने सकल घरेलू उत्पाद Gross Domestic Product के विकास के अनुमान को संशोधित किया है। अप्रैल में इसने पूर्वानुमान को 8.7 फीसदी से घटाकर 8 फीसदी कर दिया था और अब यह 7.5 फीसदी रहने का अनुमान है।

ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट्स Global Economic Prospects के अपने सबसे ताजा अंक में विश्व बैंक ने कहा कि भारत में वित्त वर्ष 2022/23 में विकास दर 7.5 प्रतिशत तक होने का अनुमान है। बढ़ती मुद्रास्फीति rising inflation, सप्लाई चेन में व्यवधान और महामारी supply chain disruptions and pandemics से सेवाओं की खपत में तेजी इसकी मुख्य वजह हैं। 

इसमें कहा गया है कि विकास को निजी क्षेत्र और सरकार द्वारा किए गए निश्चित निवेश fixed investments से भी समर्थन मिलेगा, जिसने व्यावसायिक माहौल में सुधार के लिए प्रोत्साहन और सुधार पेश किए हैं। बैंक ने कहा कि यह पूर्वानुमान जनवरी के अनुमान से विकास के 1.2 प्रतिशत अंक की गिरावट को दिखाता है।