21वीं सदी की महिला शक्ति

Share Us

2963
21वीं सदी की महिला शक्ति
27 Nov 2021
8 min read

Blog Post

महिला शक्ति को कभी रोका नहीं जा सकता, जिसने कभी आशा, करुणा या विस्तार करने और नई ऊंचाइयों को हासिल करने की क्षमता नहीं खोई है। आइए महिला कार्यबल द्वारा किए गए कुछ उल्लेखनीय कार्यों के पहलुओं पर नज़र डालते हैं।

COVID ninteen महामारी के 18 महीने हों या आम दिन, महिलाओं ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं, विशेष रूप से वरिष्ठ पहलों में उल्लेखनीय योगदान भी दिया है। महामारी ने देश को कई तरह से नुकसान पहुंचाया है। आज के दौर की बात करें तो महिलाएं अनिवार्य रूप से अधिक पीछे बताई जाती हैं लेकिन फिर भी पुरुषों की तुलना में अधिक विकास कर रही हैं।

अतिरिक्त तनाव और थकावट के बावजूद, महिलाएं बेहतरीन काम कर रही हैं और अलग-अलग जगह जाकर भी काम में आगे बढ़ रही हैं। महिलाएं अपने समूहों की सहायता करने और पुरुषों की तुलना में विविधता, मूल्य और विचार प्रयासों को विकसित करने के लिए अच्छा काम कर रहीं हैं, जो पुरुषों के समान स्तर का काम है। आइए महिला कार्यबल द्वारा किए गए कुछ उल्लेखनीय कार्यों के पहलुओं पर नज़र डालते हैं।

समान कार्य के लिए समान वेतन एक अवधारणा है जो लंबे समय से प्रचलित है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं डॉलर पर केवल 77 सेंट (77 cents) कमाती हैं। महिलाओं के लिए यह सही नहीं है, अफ्रीकी-अमेरिकी महिलाएं डॉलर पर केवल 68 सेंट कमाती हैं। यह अंतर काफी बढ़ा है, लंबी अवधि में महिलाओं की लागत $ 400,000 से $ 2 मिलियन के बीच होती है। इसका मतलब यह भी है कि महिलाओं को पूरे वर्ष में वेतन का लाभ भी नहीं मिलता और वे सामाजिक सुरक्षा के लाभ से भी वंचित रह जाती हैं। जरूरतमंदों में रहने वाले अधिक स्थापित वयस्कों में से 70% महिलाएं हैं।

 पेचेक फेयरनेस एक्ट The Paycheck Fairness Act वेतन असंतुलन के प्रतीक्षा मुद्दे waiting issue of pay imbalance के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह अमेरिकी सरकार द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए पारित किया गया था कि सभी को बराबर वेतन का भुगतान किया जा सके।

गैर-पारंपरिक नौकरियों की खोज Exploring Nontraditional Jobs समान कार्य के लिए समान वेतन Same Salary की गारंटी के साथ-साथ, हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि महिलाओं को महान, आकर्षक, गैर-पारंपरिक पदों पर काम करने का समान मौका मिले। इस समय अमेरिका की कामकाजी महिलाओं का बड़ा हिस्सा 504 शब्द-संबंधी वर्गीकरणों 504 word-related classifications में से केवल 25 में बँटा हुआ है। इसके अलावा नर्सिंग और शिक्षा के अलावा, इन वर्गों की एक बड़ी संख्या सबसे कम भुगतान करने वालों में से हैं। समान पहुंच की गारंटी देने के लिए हमें अपने विशेषज्ञ कार्यक्रमों को तैयार करना होगा, ताकि वे अमेरिकी महिलाओं के लिए और इसके अलावा हर एक काम करने वालों के लिए बेहतर साबित हो। जैसा कि हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स new york times में बताई गई एक हालिया रिपोर्ट से संकेत मिलता है, व्यवसाय प्रशिक्षण के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक आकर्षक काम प्राप्त करने की अधिक संभावना है। समय आ गया है कि अमेरिका की कामकाजी महिला कार्यबल के लिए और अधिक व्यवसाय तैयार करने के लिए तैयार परियोजनाओं को फिर से शुरू किया जाए।

महिलाओं और परिवार के अनुकूल श्रम नीति know more Empowering Women at Work महिलाओं और पुरुषों के लिए एक बहुत बड़ी परीक्षा है साथ ही भुगतान करने के लिए थोड़ा ध्यान देना, गुणवत्तापूर्ण बाल देखभाल के लिए प्रवेश की अनुपस्थिति भी बड़ा मुद्दा है। 

हम मानते हैं कि आगे का रास्ता आसान नहीं होगा, लेकिन महिला शक्ति को कभी रोका नहीं जा सकता, जिसने कभी आशा, करुणा या विस्तार करने और नई ऊंचाइयों को हासिल करने की क्षमता नहीं खोई है।