News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

भारत में फेसबुक छोड़ रही हैं महिलाएं- मेटा रिसर्च

Share Us

593
भारत में फेसबुक छोड़ रही हैं महिलाएं- मेटा रिसर्च
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

फेसबुक Facebook के लिए बड़ा बाजार माने जाने वाले भारत में अब कंपनी को यूजर्स बढ़ाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह सोशल मीडिया साइट Social Media Site पर अश्लीलता की भरमार है, जिससे खुद को असुरक्षित देख भारतीय महिलाओं Indian Women ने किनारा कर लिया है। यह खुलासा भारत में कारोबारी चुनौतियों को लेकर खुद मेटा की दो साल तक चली रिसर्च में हुआ है, जो 2021 के अंत में पूरी हुई थी। इसके नतीजों की रिपोर्ट कंपनी ने एक आंतरिक कर्मचारी मंच पर प्रकाशित की है।

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में पुरुषों के प्रभुत्व वाले सोशल नेटवर्क को काफी महिलाओं ने छोड़ दिया है क्योंकि वे अपनी सुरक्षा और निजता को लेकर चिंतित थीं। देश में कंटेंट सुरक्षा, अवांछित व बिना जान-पहचान वाले लोग महिलाओं के प्लेटफॉर्म पर बने रहने में बड़ी बाधा के रूप में सामने आए हैं। इस आंतरिक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अन्य देशों के मुकाबले नकारात्मक सामग्रियां ज्यादा प्रचलित हैं और महिलाओं को पीछे छोड़कर मेटा यहां सफल नहीं हो सकती।

फेसबुक पर यूजर्स न बढ़ पाने को लेकर अश्लील कंटेंट, जटिल एप डिजाइन, भाषाई बाधा और वीडियो कंटेंट Porn Content, Complex App Design, Language Barrier and Video Content चाहने वाले इंटरनेट यूजर्स के बीच अपील की कमी को अन्य बाधाओं में शामिल किया गया है। कंपनी की यह शोध रिपोर्ट हजारों लोगों के सर्वे पर आधारित है।

इसमें कहा गया है कि भारत में 45 करोड़ फेसबुक यूजर्स हैं, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक संख्या है। फेसबुक के शोधकर्ताओं से 79 फीसदी महिला यूजर्स ने कंटेंट/फोटो Content/Photos के दुरुपयोग के बारे में चिंता व्यक्त की। यही वजह है कि लॉक प्रोफाइल फीचर Lock Profile Feature आने के बाद से जून 2021 तक, भारत में 34 फीसदी महिलाओं ने इस फीचर को अपनाया है।