News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

WhatsApp के इस फीचर से गूगल ड्राइव से एक्सपोर्ट कर सकेंगे पुरानी चैट

Share Us

354
WhatsApp के इस फीचर से गूगल ड्राइव से एक्सपोर्ट कर सकेंगे पुरानी चैट
08 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसके आने के बाद यूजर्स गूगल ड्राइव Google Drive के चैट बैकअप Chat Backup को भी एक्सपोर्ट Export कर सकेंगे यानी किसी अन्य सर्वर या डिवाइस में बैकअप ले सकेंगे। नए अपडेट के बाद आप अपने गूगल ड्राइव पर स्टोर हुए चैट को पेनड्राइव Pendrive में भी सेव कर सकेंगे। फिलहाल WhatsApp नए फीचर की टेस्टिंग अपने बिजनेस यूजर्स Business Users के लिए कर रहा है।

WhatsApp के नए फीचर्स के बारे में व्हाट्सएप के बीटा ट्रैकर WABetaInfo ने जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए अपडेट के बाद किसी भी व्हाट्सएप चैट के बैकअप को किसी भी लोकल डिवाइस जैसे पेन ड्राइव आदि में स्टोर किया जा सकेगा। इस बैकअप में टेक्स्ट चैट के साथ-साथ फोटो-वीडियो और वॉयस मैसेज भी मिलेंगे। WABetaInfo ने नए फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर Screenshot also Share किया है।

इस साल की शुरुआत में ही WABetaInfo ने कहा था कि व्हाट्सएप बैकअप के लिए गूगल ड्राइव में अब लिमिटेड स्टोरेज Limited Storage मिलेगा। ऐसे में नया फीचर बड़े काम का है। गूगल ड्राइव की स्टोरेज फुल होने के बाद यूजर्स चैट को लोकल डिवाइस में लेने के बाद ड्राइव की स्टोरेज को खाली कर सकेंगे। बाद में चैट को फिर से गूगल ड्राइव पर अपलोड भी किया जा सकेगा। WhatsApp का यह नया फीचर कब जारी होगा, इस संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।