News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

रेलवे की इस सुविधा से चलती ट्रेन में कार्ड से खरीद सकेंगे रेलवे टिकट

Share Us

334
रेलवे की इस सुविधा से चलती ट्रेन में कार्ड से खरीद सकेंगे रेलवे टिकट
27 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय रेलवे Indian Railway अपनी यात्रियों की सुविधा के लिए नई-नई तकनीक को लाती रहती है। इसी दिशा में अब यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने एक शानदार कदम उठाया है जिसके बाद अब यात्रियों को ट्रेन में टिकट खरीदने पर या जुर्माना देने के लिए ऑनलाइन पेमेंट Online Payment in Indian Railway की सुविधा मिलेगी। अब डेबिट कार्ड Debit Card के जरिए आसानी से ट्रेन में जुर्माने का भुगतान कर सकेंगे। इसके साथ ही रेलवे ने अपने पेमेंट सिस्टम को 4G टेक्नोलॉजी 4G Technology से जोड़ने का निर्णय लिया है। 

आपको बता दें कि रेलवे के अधिकारियों की पॉइंट ऑफ सेलिंग यानी पीओएस मशीनों POS Machines में 2G सिम लगा हुआ है।  इस कारण दूर-दराज के इलाकों में नेटवर्क की समस्या होती थी। ऐसे में 4G सिम पीओएस मशीनों 4G SIM POS Machines में लगने पर यात्री ट्रेन के टिकट या जुर्माना ऑनलाइन Train Tickets or Fines Online माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे। ऐसे में आपको कैश देने के झंझट से मुक्ति  मिलेगी। गौरतलब है कि रेलवे ने ऑनलाइन पेमेंट में इजाफा करने के लिए 36 हजार से अधिक टीटीई को पॉइंट ऑफ सेल मशीन दे दी है। इस मशीनों के जरिए अब अधिकारी यात्रियों को आसानी से चलती ट्रेन में भी बिना कैश पेमेंट के भी टिकट दे पाएंगे।

स्लीपर का टिकट लेकर अगर कोई यात्री एसी में ट्रेवल करना चाहता हैं तो ऐसे में दोनों टिकट के किराए का फर्क इस मशीन से निकालकर आसानी से टीटीई लोगों को भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। रेलवे ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि इन खास POS मशीनों POS Machines को राजधानी और शताब्दी Rajdhani and Shatabdi जैसे प्रीमियम ट्रेनों के टीटीई (TTE) को पहले ही दी जा चुकी हैं और जल्द ही अब मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों Mail and Express Trains के यात्रियों को भी इस मशीनों की सुविधा मिलने लगेगी।