EPFO की इस सुविधा से पेंशनभोगी जमा कर सकेंगे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट

Share Us

769
EPFO की इस सुविधा से पेंशनभोगी जमा कर सकेंगे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

ईपीएफओ ने नई सुविधा EPFO New Facility शुरू की है। इस नई सुविधा से 73 लाख से अधिक पेंशनर Pensioner कहीं से भी फेस ऑथेंटिकेशन  Face Authentication (चेहरा सत्यापन) के माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र Life Certificate जमा कर सकेंगे। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन Employees Provident Fund Organization (ईपीएफओ) ने डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा दी  है। इसके तहत ईपीएफओ के 73 लाख से अधिक पेंशनर कहीं से भी फेस ऑथेंटिकेशन (चेहरा सत्यापन) के जरिये जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेंगे।

इससे सबसे अधिक सुविधा उन बुजुर्ग पेंशनरों Elderly Pensioners को होगी जिन्हें उम्र के चलते बायो मीट्रिक Bio Metric (फिंगर प्रिंट व आईरिस) सत्यापन में दिक्कत आती है। ईपीएफओ के निर्णय लेने वाली संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज Central Board of Trustees (सीबीटी) के अध्यक्ष श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव Labor and Employment Minister Bhupendra Yadav ने इस सुविधा की शुरुआत की। इससे पहले सीबीटी ने अपनी 231वीं बैठक में पेंशनभोगियों के लिए ईपीएफओ सेवाओं EPFO ​​Services में और सुधार के लिए पेंशन के केंद्रीकृत वितरण को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी।

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने पेंशन और कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना कैलकुलेटर Pension and Employee Deposit Linked Insurance Scheme Calculator भी लॉन्च किया जो पेंशनभोगी और परिवार के सदस्यों को पेंशन और मृत्यु से जुड़े बीमा लाभ के लाभों की गणना करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है, जिसके लिए वे पात्र हैं। मंत्री ने ईपीएफओ की प्रशिक्षण नीति Training Policy भी जारी की जिसका उद्देश्य ईपीएफओ के अधिकारियों और कर्मचारियों Officers and Employees को एक सक्षम, उत्तरदायी और भविष्य के लिए तैयार संवर्ग के रूप में विकसित करना है।