विप्रो कंज्यूमर केयर ने महिलाओं की स्वास्थ्य सेवा के उपक्रम गाइनोवेदा में निवेश किया

Share Us

842
विप्रो कंज्यूमर केयर ने महिलाओं की स्वास्थ्य सेवा के उपक्रम गाइनोवेदा में निवेश किया
27 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

विप्रो कंज्यूमर केयर - वेंचर्स Wipro Consumer Care - Ventures, विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग Wipro Consumer Care And Lighting की उद्यम पूंजी शाखा Venture Capital Branch ने महिलाओं की हेल्थटेक कंपनी Healthtech Company Gynoveda में निवेश किया है।

कंपनी की स्थापना 2019 में रचना गुप्ता Rachna Gupta, विशाल गुप्ता Vishal Gupta और डॉ. आरती पाटिल Dr. Aarti Patil ने 14 से 45 वर्ष की आयु की महिलाओं को बांझपन, पीसीओएस PCOS और अनियमित मासिक धर्म चक्र Irregular Menstrual Cycle जैसे विकारों से निपटने में मदद करने के प्रयास में की थी।

इन समस्याओं से पीड़ित और जीने वाली महिलाओं की बड़ी अनसुलझी ज़रूरतें हैं, जहाँ गायनोवेद पहले से ही अपनी पेशकशों के साथ-साथ शैक्षिक पहलों के साथ एक स्पष्ट प्रभाव डाल रहा है। विशाल, रचना और आरती की मजबूत टीम में गायनोवेदा को एक बड़ी आबादी तक पहुँचने के लक्ष्य के साथ शक्तिशाली Powerful बनाने के लिए सभी तत्व हैं। यह व्यक्तिगत देखभाल, सुगंध, भोजन और पोषण पर हमारे ध्यान के अलावा स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में हमारी रुचियों के अनुरूप है। यह हमारे फंड का दसवां निवेश है।

हम महिलाओं को जीवन भर दवा दिए बिना स्त्री रोग संबंधी विकारों को हल कर सकते हैं। हम उनकी जीर्णता के आधार पर 6-8 महीने या एक वर्ष की समयावधि में स्त्री रोग संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में उनकी मदद कर सकते हैं। Gynoveda ने अब तक भारत में 20,000 पिन कोड में रहने वाली 3 लाख महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार किया है, सह-संस्थापक और सीईओ विशाल गुप्ता ने कहा।

Gynoveda यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन United States Food and Drug Administration और भारत India के नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेटरीज National Accreditation Board for Testing and Calibration Laboratories द्वारा प्रमाणित मालिकाना फॉर्मूलेशन Proprietary Formulation बेचता है। यह इन उत्पादों को अपनी वेबसाइट के साथ-साथ Amazon, Flipkart और Nykaa जैसे ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस E-Commerce Marketplace के माध्यम से बेचता है। उनके पास टेली-परामर्श मोड Tele-Consultation Mode, ब्लॉग और वीडियो और वेबिनार के माध्यम से शैक्षिक सामग्री Educational Material के माध्यम से विशेषज्ञ परामर्श प्रदान करने की मजबूत पहल है।