News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Wipro ने Indian Institute of Science के साथ साझेदारी की घोषणा की

Share Us

193
Wipro ने Indian Institute of Science के साथ साझेदारी की घोषणा की
29 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

अग्रणी प्रौद्योगिकी सेवा और परामर्श कंपनी विप्रो लिमिटेड Wipro Limited ने आज योग्य कर्मचारियों को एआई में उच्च शिक्षा कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुसंधान और शिक्षा के लिए प्रसिद्ध संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस Indian Institute of Science के साथ साझेदारी की घोषणा की। ऑनलाइन मास्टर इन टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम इन क्षेत्रों में कुशल पेशेवरों की बढ़ती मांग को संबोधित करते हुए एआई, एमएल/एआई की नींव, डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर जोर देगा।

कौशल-निर्माण के माध्यम से अपनी एआई क्षमताओं के विस्तार में विप्रो का निवेश भविष्य के लिए तैयार कार्यबल तैयार करने की उसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। यह पहल प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ जुड़कर और औपचारिक डिग्री कार्यक्रमों के माध्यम से शीर्ष प्रतिभा को बढ़ाकर कौशल बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

संजीव जैन वरिष्ठ उपाध्यक्ष और वैश्विक प्रमुख बिजनेस ऑपरेशंस विप्रो लिमिटेड Sanjeev Jain Senior Vice President and Global Head Business Operations Wipro Limited ने कहा विप्रो उद्योग में अग्रणी है, जो हमारे WILP के तहत हमारे शीर्ष प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को मास्टर डिग्री कार्यक्रम की पेशकश कर रहा है। "जेनएआई तीव्र गति से विकसित हो रहा है, कि चयनित कर्मचारी आईआईएससी में ज्ञान से काफी लाभ प्राप्त करेंगे और मजबूत व्यावसायिक परिणाम देने के लिए आगे के अवसरों के लिए क्षमताएं विकसित करेंगे।"

इस साझेदारी के हिस्से के रूप में चयनित विप्रो कर्मचारियों को आईआईएससी संकाय सदस्यों, ऑनलाइन व्याख्यान, पुस्तकालयों और पूर्व छात्रों के नेटवर्क तक पूर्ण पहुंच प्राप्त होगी। उन्हें विप्रो में डेटा, एनालिटिक्स और एआई प्रैक्टिस के अनुभवी पेशेवरों की सलाह से भी लाभ होगा। कार्यक्रम की स्वीकृति आईआईएससी द्वारा डिजाइन किए गए कठोर प्रवेश परीक्षाओं और मूल्यांकन के अधीन होगी।

"पिछले कुछ वर्षों से आईआईएससी द्वारा प्रस्तावित अत्यधिक सफल एमटेक कार्यक्रम के माध्यम से हम अपने कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से डेटा विज्ञान, जेनएआई और अगली पीढ़ी के संचार जैसे उभरते क्षेत्रों में उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान करने में विप्रो का समर्थन करने में प्रसन्न हैं।" प्रोफेसर राजेश सुंदरेसन डीन ईईसीएस डिवीजन आईआईएससी Prof Rajesh Sundaresan Dean Division of EECS IISc ने कहा। "कामकाजी पेशेवरों के लिए कार्यक्रम पाठ्यक्रम हमारे पूर्णकालिक कार्यक्रमों के समान उच्च मानकों के साथ डिजाइन किया गया है, हमारे संकाय सदस्य छात्रों को मूलभूत अवधारणाओं और वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों पर प्रशिक्षित करने के लिए ऑनलाइन सामग्री प्रदान करते हैं।"

आईआईएससी के साथ यह साझेदारी अपने कार्यबल के भीतर शिक्षा और कौशल को आगे बढ़ाने और एआई के गतिशील क्षेत्र में अपनी नेतृत्व स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए विप्रो की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Wipro Limited के बारे में:

विप्रो लिमिटेड एक अग्रणी प्रौद्योगिकी सेवा और परामर्श कंपनी है, जो ग्राहकों की सबसे जटिल डिजिटल परिवर्तन आवश्यकताओं को संबोधित करने वाले नवीन समाधान बनाने पर केंद्रित है। परामर्श, डिज़ाइन, इंजीनियरिंग और संचालन में क्षमताओं के हमारे समग्र पोर्टफोलियो का लाभ उठाते हुए हम ग्राहकों को उनकी साहसिक महत्वाकांक्षाओं को साकार करने और भविष्य के लिए तैयार, टिकाऊ व्यवसाय बनाने में मदद करते हैं। 65 देशों में 240,000 से अधिक कर्मचारियों और व्यावसायिक साझेदारों के साथ हम अपने ग्राहकों, सहकर्मियों और समुदायों को लगातार बदलती दुनिया में आगे बढ़ने में मदद करने का वादा पूरा करते हैं।

Indian Institute of Science के बारे में:

भारतीय विज्ञान संस्थान की स्थापना 1909 में उद्योगपति जमशेदजी नुसरवानजी टाटा, मैसूर शाही परिवार और भारत सरकार के बीच एक दूरदर्शी साझेदारी द्वारा की गई थी। पिछले 115 वर्षों में आईआईएससी उन्नत वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान और शिक्षा के लिए भारत का प्रमुख संस्थान बन गया है। इसका अधिदेश "उन्नत निर्देश प्रदान करना और ज्ञान की सभी शाखाओं में मूल जांच करना है, जिससे भारत के भौतिक और औद्योगिक कल्याण को बढ़ावा मिलने की संभावना है।" एमटेक डिग्री कार्यक्रम 2021 में अग्रणी कंपनियों के साथ साझेदारी करके कामकाजी पेशेवरों के लिए ऑनलाइन मोड में हमारी अद्वितीय उच्च गुणवत्ता वाली पाठ्यक्रम सामग्री का विस्तार करने के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था। 2018 में IISc को भारत सरकार द्वारा इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस के रूप में चुना गया था, और यह लगातार विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में शीर्ष भारतीय संस्थानों में शामिल है।