News In Brief Auto
News In Brief Auto

Tata Punch कार में लगा दिया घर वाला विंडो AC, जानें फिर क्या हुआ?

Share Us

664
Tata Punch कार में लगा दिया घर वाला विंडो AC, जानें फिर क्या हुआ?
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म Online Video Streaming Platform यानी यूट्यूब YouTube पर आपको एक से बढ़ कर एक एक कारनामें देखने को मिल जाते हैं। साथ ही यूट्यूब पर कई एक्टपेरिमेंटल चैनल Experimental Channel भी मौजूद हैं, जो अपने कौशल को दुनिया के सामने पेश करने के लिए कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करते हैं। ऐसा ही एक चैनल एक भारतीय युवा द्वारा चलाया जाता है, जिसने Tata Punch कार में विंडो एसी Window AC फिट कर दिया।

जी हां, आपने सही पढ़ा। कितनी बात ऐसा होता है कि भीषण गर्मी पड़ने पर आपकी कार की एसी की परफॉर्मेंस गिर जाती है, या किसी कारणवश एसी काम करना बंद कर देता है। ऐसे में यदि आपको कार में घर की तरह एक पावरफुल विंडो एसी मिल जाए तो क्या कहेंगे आप? हम जानते हैं कि वास्तविकता में यह मजाक के तौर पर ही अच्छा है। जबकि, एक प्रयोग के रूप में यह काफी मजेदार है। FWS – FunWithScience नाम का एक यूट्यूब चैनल आए दिन कोई ना कोई नया प्रयोग करता है।

चैनल ने इस साल जून में एक वीडियो शेयर किया था, जहां यूट्यूबर ने Tata Punch कार के बूट में एक विंडो एसी फिट कर दिया और आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एसी कार काम भी कर रहा था। दरअसल, यूट्यूबर ने Bluestar कंपनी का एक विंडो एसी लिया और उसे कार के बूट में फिट कर दिया। इसे पावर देने के लिए इनवर्टर और दो बड़ी बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। कार के AC से विंडो AC की तुलना भी की गई, जहां दोनों AC को बारी-बारी से चलाकर तापमान में आए अंतर को देखा गया।

सबसे पहले, टाटा पंच Tata Punch कार के स्टॉक एसी को टेस्ट किया गया। जब बाहर का तापमान लगभग 41 डिग्री सेल्सियस था, उस समय कार के अंदर का तापमान करीब 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद, 20 मिनट तक कार का एसी चलाया गया, जिसके बाद केबिन का तापमान करीब 24 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

वहीं, 30 मिनट के बाद, तापमान 20 डिग्री सेल्सियस हो गया। इसके बाद, ब्लू स्टार विंडो एसी Blue Star Window AC को टेस्ट किया गया, जिसे कार की बैटरी के बजाय एक अलग बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया था और इसे पावर देने के लिए इनवर्टर का प्रयोग किया गया था।

क्योंकि विंडो एसी अंदर की गर्म हवा को बाहर धकेलने का काम करता है, इसलिए कार के बूट डोर को खुला रखा गया। टेस्टिंग की शुरुआत में केबिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस था। आपको बता दें कि विंडो एसी की मदद से मात्र 4 मिनट में केबिन का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।