News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वैश्विक स्तर पर इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए करेंगे काम, I2U2 समिट में बोले पीएम मोदी

Share Us

345
वैश्विक स्तर पर इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए करेंगे काम, I2U2 समिट में बोले पीएम मोदी
15 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत, इजराइल, अमेरिका और यूएई India, Israel, US and UAE के नए समूह New Group I2U2 की गुरुवार को पहली वर्चुअल बैठक Virtual Meeting हुई। जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister of India Narendra Modi ने इस बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आज की इस पहली समिट से ही I2U2 ने एक सकारात्मक एजेंडा स्थापित कर लिया है। हमनें कईं क्षेत्रों में जॉइंट प्रोजेक्ट Joint Project की पहचान की है और उनमें आगे बढ़ने का रोडमैप भी बनाया है। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर इकोनॉमिक ग्रोथ Economic Growth के लिए मिलकर काम भी करेंगें।

इस समिट में सदस्य देश I2U2 फ्रेमवर्क के तहत जल, ऊर्जा, परिवहन, स्वास्थ्य, स्पेस और फूड सिक्योरिटी Water, Energy, Transport, Health, Space and Food Security के लिए 6 महत्वपूर्ण क्षेत्रों में जॉइंट इन्वेस्टमेंट बढ़ाने के लिए सहमत हुए हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन US President Joe Biden ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं उनमें तेजी से जलवायु संकट या बढ़ती फूड सिक्योरिटी शामिल है। इस बैठक में इजराइल के प्रधानमंत्री यायर लापिड Israel Prime Minister Yair Lapid ने कहा कि हमारा लक्ष्य निजी बाजार को भागीदार बनाना है।

आपको बता दें कि इस समूह में I2 इंडिया और इजराइल के लिए, जबकि U2 अमेरिका और UAE के लिए इस्तेमाल किया गया है। भारत हाइटेक और सबसे ज्यादा मांग वाले उत्पादों का भी बड़ा प्रोड्यूसर है। तकनीक, कारोबार, पर्यावरण, कोविड और सुरक्षा ऐसे क्षेत्र हैं, जिसमें चारों देश मिलकर काम कर सकते हैं। इसके साथ यह भी कहा जा रहा है कि यह समूह वेस्टर्न एशिया Western Asia का Quad है।