क्रिकेटर अर्शदीप की गलत जानकारी पर Wikipedia को फटकार, सरकार ने ये कहा

Share Us

330
क्रिकेटर अर्शदीप की गलत जानकारी पर Wikipedia को फटकार, सरकार ने ये कहा
07 Sep 2022
min read

News Synopsis

क्रिकेटर अर्शदीप Cricketer Arshdeep की गलत जानकारी पर Wikipedia को सरकार ने जबरदस्त फटकार लगाई है। मिनिस्ट्री ने पिछले महीने ऐलान किया था कि वह सोशल मीडिया कंपनियों Social media companies का तिमाही आधार पर कम्प्लायंस Compliance ऑडिट करेगी। देश में सोशल मीडिया कंपनियों को IT रूल्स के तहत प्रत्येक महीने कम्प्लायंस की रिपोर्ट देनी होती है। पिछले सप्ताह के अंत में पाकिस्तान Pakistan के खिलाफ एशिया कप Asia Cup के मैच के दौरान एक कैच छोड़ने के बाद क्रिकेटर अर्शदीप सिंह के Wikipedia में पेज पर गड़बड़ी कर गलत जानकारी जोड़ने को लेकर केंद्र सरकार ने Wikipedia को कड़ी फटकार लगाई है। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड IT Ministry of Electronics and IT ने इस मामले में Wikipedia के एग्जिक्यूटिव्स को समन जारी किया है।

एक रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि इसे लेकर Wikipedia के एग्जिक्यूटिव्स से पूछताछ की जाएगी और एक कारण बताओ नोटिस भी जारी किया जा सकता है। अर्शदीप के पेज पर उन्हें अलगाववादी खालिस्तानी Separatist Khalistani मूवमेंट से जोड़ा गया था। सरकार का कहना है कि इससे क्रिकेटर के परिवार की सुरक्षा Family security को खतरा हो सकता है। मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर IT राजीव चंद्रशेखर Minister of State for IT Rajeev Chandrashekhar ने ट्विटर पर एक पोस्ट में Wikipedia को लेकर नाराजगी जताई है।

उन्होंने कहा, "भारत में मौजूद किसी इंटरमीडियरी को इस प्रकार की गलत जानकारी की अनुमति नहीं दी जा सकती। इससे सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरनेट Safe and reliable internet की सरकार की अपेक्षा का उल्लंघन होता है।" सिंह के Wikipedia पेज के एडिट के क्रम को देखने पर पता चलता है कि एक अज्ञात यूजर ने पेज में बदलाव किए थे और इसमें उन्हें खालिस्तान मूवमेंट Khalistan movement से जुड़ा बताया था।