facebook-pixel

क्यों Pixel 6, 2021 का MVP स्मार्टफोन है

Share Us

837
क्यों Pixel 6, 2021 का MVP स्मार्टफोन है
15 Dec 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज के समय में जो सबसे ज्यादा प्रचलन में है वो है स्मार्टफोन। हर कोई चाहता है उसके पास नई सुविधाओं वाला और नए फीचर्स वाला मोबाइल हो। इसलिए मार्केट में नए फ़ोन के लॉन्च होते ही लोग उसके बारे में जानना शुरू कर देते हैं। ऐसे ही कई खूबियों से भरा है Google Pixel 6 स्मार्टफोन। इसके फीचर्स काफी दमदार हैं इसलिए Pixel 6, को 2021 का MVP स्मार्टफोन कहा जा रहा है।

Podcast

Continue Reading..

आजकल मार्केट market में काफी अच्छे स्मार्टफोन smartphone आ रहे हैं। जैसे ही कोई नया स्मार्टफोन आता है, लोग उसको खरीदने के लिए उत्सुक हो जाते हैं। लोग जानना चाहते हैं कि इस नए स्मार्टफोन में ऐसे कौन से नए फीचर्स new features हैं जिसकी वजह से हम इसको खरीदें। जैसे-जैसे technolgy बढ़ रही है वैसे ही समय-समय पर नयी नयी चीज़ें लॉन्च होती रहती हैं। स्मार्टफोन smartphone उनमें से एक है। स्मार्टफोन के बिना आज इंसान जीने की कल्पना भी नहीं कर सकता है। क्योंकि आज हमारे बहुत से काम फ़ोन से ही हो जाते हैं। मतलब स्मार्टफोन हमारे दैनिक कार्यों को करने में भी अहम भूमिका निभाता है इसलिए हम स्मार्टफोन को खरीदने से पहले उसकी खूबियों और गुणों को अच्छी तरह से जानना और समझना चाहते हैं। गूगल Google ने हाल ही में Google Pixel 6 और Google Pixel 6 Pro को लॉन्च कर दिया है। इसे MVP स्मार्टफोन कहा जा रहा है। इसका मतलब यह है कि इसके फीचर्स सबसे हटकर हैं और काफी अच्छे हैं। चलिए जानते हैं कि क्यों है Pixel 6, 2021 का MVP स्मार्टफोन। 

Pixel 6 के खास फीचर्स 

Google Pixel के Pixel 6 और Pixel 6 Pro लॉन्च हो गए हैं। Pixel 6 फोन 8GB रैम के साथ आया है, जबकि Pixel 6 Pro में 12GB रैम है। Pixel 6 में स्टोरेज विकल्प 128GB और 256GB है, वहीं Pixel 6 Pro भी 512GB मॉडल में आया है। साथ ही फोन को धूल और पानी से बचाने के लिए IP68 सर्टिफाइड किया गया है। एंड्रॉयड 12 पर चलने वाले Google Pixel 6 Pro में आपको डुअल सिम dual sim (नैनो और ई सिम) का ऑप्शन मिलेगा। फोन में आपको 6.7 इंच का QHD+ (1440x3, 120 पिक्सल) LTPO ओलेड डिस्प्ले भी मिलेगा। Google फ़ोन Google के पहले प्रोसेसर Google Tensor के साथ आए हैं। Google का दावा है कि Tensor को विशेष रूप से Google के AI के साथ डिज़ाइन किया गया है। आपको इसमें ट्रिपल रियर कैमरा triple rear camera मिलेगा। फोन की बैटरी 4614 mAh है। इसके अलावा जैसे लाइव कैप्शन ऑप्शन, कार क्रैश डिटेक्शन, ट्रांसलेट, 5G कनेक्टिविटी, स्पिलिट स्क्रीन फंक्सनैलिटी split screen functionality, फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी, बेडटाइस मोड और अन्य कई फीचर्स हैं। 

Pixel 6 की कीमत और कलर colors 

Pixel 6 Pro की शुरुआती कीमत $899 (लगभग 67,500 रुपये) है वहीं Pixel 6 की कीमत $599 (लगभग 45,000 रुपये) से शुरू होती है। Google ने दुनिया भर के आठ देशों में फोन लॉन्च किया है। Google Pixel ऑस्ट्रेलिया Australia, कनाडा Canada, फ्रांस, जर्मनी Germany, जापान, ताइवान Taiwan, यूनाइटेड किंगडम United Kingdom और संयुक्त राज्य अमेरिका United States of america में फोन लॉन्च किया है। कलर ऑप्शन color options की बात करें तो पिक्सेल 6 किंडा कोरल, सॉर्टा सीफोम और स्टॉर्मी ब्लैक रंगों में उपलब्ध है जबकि पिक्सेल 6 प्रो क्लाउड व्हाइट, सॉर्टा सनी और स्टॉर्मी ब्लैक रंगों में उपलब्ध है। Google के अनुसार, सुरक्षा के लिए Pixel 6 सीरीज के फोन सबसे ज्यादा रेटिंग वाले फोन हैं। इन दोनों में अगली पीढ़ी का टाइटन M2TM शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं के डेटा data, पिन pin और पासवर्ड password की सुरक्षा के लिए Tensor सुरक्षा कोर के साथ काम करता है।

Pixel 6 सीरीज फ़ोन के कैमरे

कंपनी ने यूजर्स को इसके बहुत सारे फीचर्स बताये हैं कि क्यों आपको गूगल पिक्सल Google Pixel को चुनना चाहिए। Pixel 6 सीरीज फ़ोन के कैमरे भी काफी अच्छे हैं। इसमें ट्रिपल रियर कैमरा camera मिलेगा, जो 48 मेगापिक्सल के टेलीफोटो सेंसर, 50MP का मुख्य कैमरा और 12 मेगापिक्सल megapixels के अल्ट्रा वाइड शूटर से लैस है। आगे की तरफ Pixel 6 में 8MP का कैमरा और Pixel 6 Pro में 11MP का कैमरा है। इसमें अल्ट्रावाइड फ्रंट कैमरा भी है जो 4K वीडियो रिकॉर्ड करता है। Pixel 6 और Pixel 6 Pro दोनों में पीछे की तरफ 1/1.3 इंच का नया सेंसर है। यह फ़ोन बहुत ही ख़ास है। गूगल ने इस फोन के खास होने के पीछे सबसे पहला कारण ये बताया है कि इसको गूगल ने बनाया है। तभी तो इस फ़ोन को 2021 का MVP स्मार्टफोन कहा जा रहा है।