Wholesale inflation india: अगस्त के मुकाबले सितंबर रहा सस्ता, घटी थोक महंगाई दर

Share Us

410
Wholesale inflation india: अगस्त के मुकाबले सितंबर रहा सस्ता, घटी थोक महंगाई दर
15 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

Wholesale inflation india: देश में थोक महंगाई Wholesale Inflation दर को लेकर थोड़ी राहत दिखी है। ऑल इंडिया होलसेल प्राइस इंडेक्स Wholesale Price Index (WPI) पर आधारित थोक महंगाई की वार्षिक दर Annual Rate of Wholesale Inflation में सितंबर महीने में राहत मिलती दिखी है। भारत सरकार Government of India की ओर से जारी Wholesale Price Index पर आधारित आंकड़ों की मानें तो सितंबर में थोक महंगाई दर 10.7 फीसदी दर्ज की गई है। अगस्त 2022 में यह आंकड़ा 12.41 फीसदी था। वहीं, सितंबर 2021 में यह दर 11.80 फीसदी थी। थोक महंगाई दर में सितंबर में लगातार चौथे महीने गिरावट दर्ज की गई है। यह 18 महीनों के सबसे निम्नतम स्तर Low Level पर पहुंच गया है। जबकि, पिछले डेढ़ वर्ष से यह 10 फीसदी के स्तर से ऊपर बनी हुई है।

सितंबर महीने में थोक मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति Inflation में आई तेज गिरावट खाद्य पदार्थों Foods और विनिर्मित उत्पादों Manufactured Products की कीमतों में कमी आने के कारण दर्ज की गई है। गौर करने वाली बात ये है कि शुक्रवार को वाणिज्य मंत्रालय Commerce Ministry की ओर से थोक महंगाई Wholesale Inflation दर से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं। मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में जानकारी देते हुए कहा गया है कि सितंबर 2022 में थोक मुद्रास्फीति मुख्य रूप से पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में खनिज तेलों Mineral Oils, खाद्य पदार्थों Food Stuff, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस Crude Petroleum & Natural gas, रसायन व रासायनिक उत्पादों chemical and chemical products, बुनियादी धातुओं basic metals, बिजली  electricity, वस्त्र textiles आदि की कीमतों में वृद्धि से प्रेरित है।

सितंबर में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति अगस्त महीने की तुलना में 12.37 फीसदी के मुकाबले कम होकर 11.03 प्रतिशत पर आ गई है। जबकि सब्जियों की महंगाई सितंबर महीने के दौरान बढ़कर 39.66 फीसदी हो गई, जो अगस्त में 22.29 फीसदी थी। ईंधन और बिजली fuel and electricity के मामले में मुद्रास्फीति सितंबर में कम होकर 32.61 फीसदी पर आ गई जो अगस्त में 33.67 फीसदी थी।