अप्रैल में थोक महंगाई बढ़कर 15 फीसदी के पार

Share Us

318
अप्रैल में थोक महंगाई बढ़कर 15 फीसदी के पार
18 May 2022
7 min read

News Synopsis

महंगाई Inflation के मोर्चे पर देश के लोगों को एक के बाद एक झटके लगते दिख रहे हैं। देश में थोक मुद्रास्फीति Wholesale Inflation में तेज वृद्धि देखने को मिली है। सरकार की ओर से मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में थोक महंगाई दर 15.08 फीसदी के उच्च स्तर High Level पर पहुंच गई है। जबकि, बीते महीने मार्च में यह 14.55 फीसदी पर थी। सरकार की तमाम कोशिशे बढ़ती महंगाई को काबू करने में नाकाफी साबित हो रही हैं।

बीते दिनों खुदरा मुद्रास्फीति Retail Inflation 8 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई और अब थोक मुद्रास्फीति में भी तेज वृद्धि देखने को मिली है। सरकार की ओर से मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में थोक महंगाई दर 15.08 फीसदी के उच्च स्तर पर पहुंच गई। इससे बीते महीने मार्च में यह 14.55 फीसदी पर थी। थोक महंगाई का यह आंकड़ा बीते नौ सालों में सबसे बड़ा है। थोक महंगाई के नए रिकॉर्ड स्तर New Record Level पर पहुंचने में सबसे बड़ा हाथ खाद्य की कीमतों में बढ़ोतरी का है।

गौर करने वाली बात ये है कि इससे पिछले साल की समान अवधि में थोक महंगाई दर 10.74 फीसदी पर थी। जबकि थोक मुद्रास्फीति पिछले साल अप्रैल से लगातार 13वें महीने दोहरे अंकों Double Digit में बनी हुई है।