कौन सी हैं दुनिया की सबसे महंगी कारें और कौन हैं इनके मालिक ?

Share Us

722
कौन सी हैं दुनिया की सबसे महंगी कारें और कौन हैं इनके मालिक ?
08 Dec 2023
7 min read

Blog Post

हर कोई जानना चाहता है कि दुनिया की सबसे महंगी कारें कौन सी हैं और ये किसके पास हैं। यह एक ऐसा प्रश्न है जो हमेशा से पूछा जाता रहा है और इसका उत्तर हमेशा बदलता रहता है। पर लोगों की उत्सुकता कभी काम नहीं होती है। 

ऑटोमोबाइल क्रांति की शुरुआत के बाद से, महंगे और भव्य वाहनों को प्रसिद्धि और धन से जोड़ा गया है। हॉलीवुड की मशहूर हस्तियों, जाने-माने एथलीटों, राजाओं, सम्राटों और राष्ट्राध्यक्षों सभी के पास अद्भुत कार संग्रह हैं, जो उच्च-स्तरीय कारों में किसी की समझदार रुचि का एक निश्चित संकेत हैं।

मालिक का कार संग्रह कभी-कभी उनकी संपत्ति से निकटता से जुड़ा होता है और नवीनतम मॉडलों से अप्रभावित होता है, जिससे यह एक विश्वसनीय स्थिति का प्रतीक बन जाता है। हालाँकि, दुनिया में सबसे महंगी कारों का मालिक कौन है, यह सवाल हमेशा दिलचस्पी पैदा करता है और करता रहेगा।

आज, हम उस प्रश्न का उत्तर देंगे और दुनिया की सबसे महंगी कारों world's most expensive cars पर एक नज़र डालेंगे और साथ ही जानेंगें की उनका मालिक कौन है?

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया की सबसे महंगी कार किसके पास है? लक्जरी कारों की बढ़ती लागत के साथ, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कौन सबसे महंगी सवारी का खर्च वहन कर सकता है। लेकिन दुनिया की सबसे महंगी कार का भाग्यशाली मालिक कौन है?

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और धनी व्यक्ति अक्सर सबसे महंगी कारें खरीदते हैं। क्योंकि समय के साथ उनका मूल्य बढ़ता है, अमीर लोग सीमित संस्करणों को निवेश के रूप में देखते हैं। ताकि उन्हें नीलामी में ऊंचे दामों पर बेचा जा सके. कार बनने के बाद भी कई कारक उसकी कीमत को प्रभावित करते हैं।

इतिहास, दुर्लभता, गति, आराम, तकनीकी एकीकरण, ब्रांड पहचान और लोकप्रियता सभी शामिल हैं। एक बार जब दुनिया भर में किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के पास कार हो जाए, तो वह एक बड़ा स्टेटस सिंबल भी बन जाता है।

दुनिया की सबसे महंगी कारों और उनके मालिकों की सूची यहां दी गई है।

दुनिया की सबसे महंगी कारों पर एक नज़र - इनका मालिक कौन है? Most expensive cars in the world and who owns them?

1. राल्फ लॉरेन - बुगाटी टाइप 57एससी अटलांटिक ($40 मिलियन या 146,924,000 एईडी) Ralph Lauren – Bugatti Type 57SC Atlantic ($40 Million or 146,924,000 AED)

राल्फ लाइफशिट्ज़, जिन्हें उनके स्टेज नाम राल्फ लॉरेन से जाना जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका के एक सफल व्यवसायी, परोपकारी और फैशन डिजाइनर हैं। राल्फ लॉरेन कॉर्पोरेशन Ralph Lauren Corporation, एक करोड़ों डॉलर की बहुराष्ट्रीय कंपनी, उनकी सबसे प्रसिद्ध उपलब्धि है।

82 वर्षीय फैशन टाइकून विंटेज कारों के अपने संग्रह collection of vintage Cars के लिए प्रसिद्ध हैं, जिनमें से कुछ संग्रहालयों में प्रदर्शित किए गए हैं।

केवल दो 57एससी अटलांटिक बचे हैं; एक का स्वामित्व लॉरेन के पास है और दूसरा लॉस एंजिल्स में मुलिन ऑटोमोटिव संग्रहालय Mullin Automotive Museum in Los Angeles में रखा गया है। टाइप 57 एस.सी. अटलांटिक कूप, जो अब 80 साल पुरानी है और अपनी दुर्लभता, सुंदरता, विलासिता और स्पोर्टीनेस के कारण दुनिया की सबसे मूल्यवान कारों में से एक मानी जाती है।

फैशन मुगल के स्वामित्व वाली काली 1930 के दशक की 57SC अटलांटिक को पहली सुपरकार first supercar या स्ट्रीट-लीगल उच्च-प्रदर्शन वाली स्पोर्ट्स ऑटोमोबाइल  sports automobile माना जाता है। इसके आकर्षक गुर्दे के आकार के दरवाजे, कीलकदार पंख और अश्रु के आकार का शरीर देखने में अच्छा लगता है।

2. जेरी सीनफील्ड - 1955 पोर्श 550 आरएस ($5.3 मिलियन) Jerry Seinfeld - 1955 Porsche 550 RS ($5.3 million)

बेशक, कॉमेडी के बाद, जेरी सीनफील्ड को टीवी के सबसे बड़े सितारों में से एक के रूप में अपनी सबसे बड़ी रुचि में शामिल होने की अनुमति दी गई। जेरी ने सीनफील्ड की प्रसिद्धि के चरम पर विंटेज पोर्श को खरीदा।

उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में (कुछ अन्य वाहनों के साथ) दुर्लभ, रेसिंग पोर्श racing Porsches  का एक संग्रह हासिल किया है, और एक समय उनके पास शुरुआती 356 और स्टीव मैक्वीन की पुरानी पोर्श 917 Steve McQueen's old Porsche 917. भी थी।

हालांकि उनका संग्रह उनके कुछ समकालीनों जितना बड़ा नहीं है, पोर्शे मोटिफ, प्रत्येक वाहन के अतीत पर श्रमसाध्य शोध और संग्रह की त्रुटिहीन स्थिति इसे लगभग 100 मिलियन डॉलर का मूल्य देती है। सबसे महंगी कार 1955 550 आरएस है जो काफी हद तक जेम्स डीन के स्वामित्व वाली कार से मिलती जुलती है और उनकी मृत्यु हो गई थी।

3. ब्रुनेई के सुल्तान- लेम्बोर्गिनी उराको (कार या संग्रह मूल्य: $5 बिलियन) The Sultan of Brunei-  Lamborghini Urraco (Car or collection value: $5 billion) 

7,000 कारों का कार बेड़ा रखने के बारे में सोचें। आप उन सभी को पार्किंग में कहां रखेंगे? निःसंदेह, यदि आप अरबपति हैं तो यह संभव है, और इसे दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वाहन संग्राहकों में से एक, ब्रुनेई के 29वें सुल्तान से बेहतर कोई नहीं समझ सकता है।

माना जाता है कि उनका विशाल कार संग्रह $5 बिलियन का है। सुल्तान वर्तमान में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय Queen Elizabeth II. के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला राजा है। हालाँकि, आप आम तौर पर उसकी कारों को नहीं देख पाएंगे, जब तक कि आप बोर्नियो द्वीप पर इस छोटे, तेल-समृद्ध राज्य के मित्र या निवासी न हों।

अपनी विशाल संपत्ति और कारों के प्रति जुनून passion for cars, के कारण, ब्रुनेई के सुल्तान ऐसे मॉडल इकट्ठा करने में सक्षम हैं जो न केवल महंगे हैं बल्कि दुर्लभ भी हैं। ऐसा माना जाता है कि राजा के पास 600 से अधिक रोल्स रॉयस, 450 फेरारी और 380 से अधिक बेंटले Rolls Royces, 450 Ferraris, and more than 380 Bentleys हैं।

सुल्तान के पास विंटेज कारों का एक बड़ा संग्रह भी है, उनमें लेम्बोर्गिनी उराको भी शामिल है। मॉडल के जीवनकाल के दौरान, जो 1972 से 1979 तक चला, केवल 791 इकाइयों का उत्पादन किया गया था। उनके कुछ ऑटोमोबाइल ऑर्डर पर बनाए जाते हैं। ब्रुने के सुल्तान की कुल संपत्ति net worth of Sultan of Brune 30 अरब डॉलर है।

4. जे ज़ेड और बेयॉन्से- रोल्स रॉयस बोट टेल (देखभाल या संग्रह मूल्य: $28.4 मिलियन) Jay Z and Beyonce’s- Rolls Royce Boat Tail (Care or collections value: $28.4 million) 

क्या जे ज़ेड सबसे महंगी कार का मालिक है? रैप फेवरेट ने 29 मई, 2021 को ट्वीट किया कि जे जेड और बेयॉन्से के पास दुनिया की सबसे महंगी ऑटोमोबाइल है। उन्होंने 28.4 मिलियन डॉलर की रोल्स रॉयस बोट टेल खरीदी जो विशेष रूप से जोड़े के लिए बनाई गई थी।

चूंकि कारें कभी-कभी मूल्य खो देती हैं और हमेशा कुछ न कुछ गर्म होता रहता है, इसलिए यह संदिग्ध है कि क्या वे वर्तमान में अपनी स्थिति बनाए रखती हैं। केवल तीन में से एक, रोल्स रॉयस नीला है और चमकदार क्रिस्टल से ढका हुआ है।

जे-जेड, वास्तविक नाम शॉन कोरी कार्टर Shawn Corey Carter, एक अमेरिकी रैपर, गीतकार, उद्यमी, मीडिया मुगल और रिकॉर्ड निर्माता हैं। उन्हें इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण हिप-हॉप गायकों में से एक माना जाता है। जे-जेड के पास हाई-एंड कारों का एक बड़ा संग्रह है, जिसमें 8 मिलियन डॉलर की मर्सिडीज-बेंज मेबैक एक्सेलेरो Mercedes-Benz Maybach Exelero भी शामिल है।

2021 में, कस्टम-निर्मित रोल्स-रॉयस बोट टेल कीमत में अन्य सभी ऑटोमोबाइल से आगे निकल जाएगी। रोल्स-रॉयस अपने उच्च-स्तरीय प्रीमियम ग्राहकों के लिए अपनी कोचबिल्ड सेवा शुरू करने में सफल रहा।

केवल तीन बोट टेल कारें हैं, इसलिए कार एक मूल्यवान संग्रहणीय वस्तु होगी। रोल्स-रॉयस फैंटम, कलिनन और घोस्ट सभी में 6.75 लीटर डुअल टर्बोचार्ज्ड V12 डिस्प्लेसमेंट वाले इंजन हैं। उनकी तीन कारें अनोखी हैं और दुनिया में कहीं और नहीं पाई जा सकतीं। जे ज़ेड और बेयॉन्से की संयुक्त कुल संपत्ति $1.35 बिलियन है।

5. शेख सुल्तान बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान- बुगाटी वेरॉन $2.5 मिलियन (अनुमानित संग्रह मूल्य $100 मिलियन है)  Sheikh Sultan bin Zayed bin Sultan Al Nahyan- Bugatti Veyron $2.5 million (collections estimated worth is $100 million)

शेख सुल्तान बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान का पालन-पोषण दुबई के शासक परिवार के सदस्य के रूप में धन और महंगी कारों की दुनिया में हुआ था। लेकिन उन्होंने 2004 तक अपना असाधारण संग्रह एकत्र करना शुरू नहीं किया और यह तेजी से दुनिया भर में सुपरकार संग्रह की सूची में शीर्ष पर पहुंच गया।

इसका 32 वाहनों का संग्रह, जबकि अन्य संग्रहकर्ताओं से कम है, फिर भी लेम्बोर्गिनी रेवेंटन, बुगाटी ईबी110, और मर्सिडीज सीएलके जीटीआर रोडस्टर Lamborghini Reventón, Bugatti EB110, and Mercedes CLK GTR Roadster. जैसी उत्कृष्ट सुपरकारों से भरा हुआ है। हालाँकि शेख बुगाटी का एक समर्पित प्रशंसक था, लेकिन वह सिर्फ एक वेरॉन के साथ नहीं रह सकता था। परिणामस्वरूप, उन्होंने विभिन्न विशिष्टताओं के साथ पांच प्रतियां हासिल कीं, जिससे वह दुनिया में सबसे प्रसिद्ध वेरॉन कलेक्टर बन गये।

6. क्रिस्टियानो रोनाल्डो- बुगाटी ला वोइचर नोइरे ($19.6 मिलियन या 71,992,760 AED)। Cristiano Ronaldo- Bugatti La Voiture Noire ($19.6 million or 71,992,760 AED)

मैनचेस्टर यूनाइटेड और पुर्तगाल Manchester United and Portugal की राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 2019 में दुनिया की सबसे महंगी कार बुगाटी ला वोइचर नॉयर खरीदी। शरीर का हर हिस्सा कार्बन फाइबर से हाथ से बनाया गया है। कंपनी की स्थापना की 110वीं वर्षगांठ मनाने के लिए, बुगाटी ला वोइचर नॉयर नामक एक अनोखा वाहन बनाया गया था। इसी साल रोनाल्डो को ये कार मिल गई.

काली कार में 1930 के दशक के अंत में बुगाटी के सबसे बड़े बेटे जीन बुगाटी द्वारा निर्मित प्रसिद्ध बुगाटी टाइप 57 एस.सी. अटलांटिक की झलक मिलती है। La Voiture Noire के क्वाड-टर्बो 8.0-लीटर W16 इंजन को 7-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

इसकी शीर्ष गति 249 मील प्रति घंटे, 1500 एचपी और 1180 एलबी-फीट टॉर्क है। यह 2.4 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कार में छह एग्जॉस्ट पाइप और एलईडी लेटरिंग हैं।

7. फ़्लॉइड मेवेदर - कोएनिगसेग CCXR ट्रेविटा ($4.6 मिलियन या 16,896,260 AED) Floyd Mayweather – Koenigsegg CCXR Trevita ($4.6 Million or 16,896,260 AED)

अमेरिकी पेशेवर मुक्केबाजी प्रमोटर और हॉल ऑफ फेमर फ्लॉयड मेवेदर निर्विवाद चैंपियन के रूप में सेवानिवृत्त हुए। 50 जीत, 27 नॉकआउट और 0 हार ने उनका रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 1996 से 2015 तक प्रतिस्पर्धा की और 2017 में उन्होंने वापसी की।

कोएनिगसेग ऑटोमोटिव द्वारा केवल दो कोएनिगसेग सीसीएक्सआर ट्रेविटा वाहनों का उत्पादन किया गया था। यह अपनी विशिष्ट डायमंड वीव फिनिश के लिए प्रसिद्ध है और सबसे दुर्लभ कॉन्सेप्ट कारों में से एक है। कार का 4.7-लीटर ट्विन-सुपरचार्ज्ड गैसोलीन/इथेनॉल इंजन 1,004 एचपी और 796 एलबी-फीट टॉर्क पैदा करता है। इसकी टॉप स्पीड 254 मील प्रति घंटे है और यह 2.9 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

8. काइली जेनर - फेरारी लाफेरारी ($1.4 मिलियन या 5,142,340 एईडी) Kylie Jenner – Ferrari LaFerrari ($1.4 Million or 5,142,340 AED)

एक अमेरिकी मॉडल, सोशल मीडिया स्टार और उद्यमी, काइली क्रिस्टन जेनर। उन्होंने काइली कॉस्मेटिक्स की स्थापना की और वह इसकी मालिक हैं। 2007 से 2021 तक, उन्होंने रियलिटी टेलीविजन कार्यक्रम कीपिंग अप विद द कार्दशियन पर प्रसिद्धि हासिल की।

लाफेरारी हाइब्रिड कार में 6.3 लीटर वी12 इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर मिलकर 949 एचपी और 663 एलबी-फीट टॉर्क पैदा करते हैं। दो सीटों वाला दो दरवाजों वाला आरडब्ल्यूडी कूपे सात सेकंड के अंदर 0 से 124 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है और इसकी अधिकतम गति 217 मील प्रति घंटे है। इसमें सात-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन शामिल है।

9. मोनाको की प्रिंस रेनियर III-फेरारी 250 कैलिफोर्निया स्पाइडर 1963 $10 मिलियन (संग्रह की अनुमानित कीमत $30 मिलियन है) Monaco's Prince Rainier III-Ferrari 250 California Spider 1963 $10 million (collection's estimated worth is $30 million)

शायद ही कभी किसी को दुनिया के सबसे विशिष्ट कार संग्रहों में से एक को पर्दे के पीछे से देखने का अवसर मिलता है। उनमें से अधिकांश सुरक्षित भूमिगत गैरेज और सीमा से बाहर बंद हैं। हालाँकि, आप मोनाको के प्रिंस रेनियर III के अधिकांश संग्रह को केवल €10 में देख सकते हैं।

यह इस प्रतिष्ठित भूमध्यसागरीय रियासत के शीर्ष आकर्षणों में से एक है और मोंटे कार्लो में एक संग्रहालय के रूप में आम जनता के लिए खुला है। यह देखते हुए कि सबसे रोमांचक F1 दौड़ों में से एक और तेज़ गति वाली मोंटे कार्लो रैली 1920 के दशक की शुरुआत से इसकी सड़कों पर आयोजित की गई है, मोनाको का कारों के साथ एक लंबा इतिहास रहा है।

इसलिए, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि शाही परिवार की कारों के संग्रह में रेसिंग फेरारी racing Ferraris, रैली लैंसिया डेल्टास और ग्रेस केली की मर्सिडीज 300 एसएल शामिल हैं।

10. स्टीवन टायलर - हेनेसी वेनोम जीटी स्पाइडर ($1.2 मिलियन या 4,407,720 एईडी) Steven Tyler – Hennessey Venom GT Spyder ($1.2 Million or 4,407,720 AED)

स्टीवन विक्टर टैलारिको, जिन्हें उनके स्टेज नाम स्टीवन टायलर से बेहतर जाना जाता है, एक अमेरिकी गायक-गीतकार, अभिनेता, रॉक स्टार और पूर्व टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। उनका जन्म 26 मार्च 1948 को हुआ था.

संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे महंगी स्पोर्ट्स कारो sports cars in the United States में से एक हेनेसी वेनोम जीटी है। इसकी चेसिस लोटस एलिस से विकसित की गई थी। द रॉकस्टार के स्वामित्व वाली वेनम जीटी कन्वर्टिबल एक कस्टम-निर्मित हेनेसी जीटी है।

वेनोम जीटी के समान, वाहन में रिकार्डो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया 7.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड इंजन है। ड्राइवट्रेन 1451 एचपी का उत्पादन करता है और इसकी शीर्ष गति 268 मील प्रति घंटे है। यह 2.4 सेकंड में गाड़ी को 0 से 60 तक की स्पीड दे सकता है।