निर्यात पर रोक से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतों में तेजी

Share Us

415
निर्यात पर रोक से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतों में तेजी
17 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर International level पर गेहूं के निर्यात export of wheat पर रोक लगा दी है। गेहूं निर्यात पर भारत की रोक लगाने के बाद दुनिया भर में गेहूं की कीमतों में इजाफा increase in wheat prices देखने को मिल रहा है। इसी बीच जी 7 देशों G7 Countries ने भारत की आलोचना शुरू कर दी है।

भारत के इस फैसले से अमेरिका  America, कनाडा Canada, यूरोप Europe, ऑस्ट्रेलिया Australia में संकट गहरा गया है। शिकागो Chicago में सोमवार को गेहूं की कीमतों में 6 फीसदी का इजाफा देखने को मिला। पश्चिमी देशों ने भारत के इस फैसले की आलोचना करते हुए उसे इस महंगाई के लिए जिम्मेदार ठहराया है। जबकि, चीन China ने इस फैसले पर भारत का पक्ष लेते हुए कहा, विकासशील देशों developing countries पर इल्जाम लगाने से वैश्विक खाद्य संकट global food crisis का हल नहीं निकाला जा सकता है। भारत में भीषण गर्मी और लू के कहर के कारण गेहूं का उत्पादन घटा है।

ऐसे में घरेलू बाजार में गेहूं के दाम बढ़ते देख केंद्र सरकार ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला लिया है। जबकि कुछ दिन पहले तक सरकार ने 1 करोड़ टन गेहूं निर्यात का लक्ष्य रखा था, जो यूक्रेन संकट के कारण घटी आपूर्ति की भरपाई के लिए पर्याप्त था। लेकिन घरेलू बाजार में महंगाई को देखते हुए सरकार ने निर्यात नीति में बदलाव का फैसला किया।